Mahashivratri Puja Upay: इस शिवरात्रि महादेव की पूजा में करें इन नियमों का पालन, बहुत होंगे लाभ
Advertisement

Mahashivratri Puja Upay: इस शिवरात्रि महादेव की पूजा में करें इन नियमों का पालन, बहुत होंगे लाभ

Mahashivratri Puja Upay: फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन आने वाले शिवरात्रि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है.

 (फाइल फोटो)

पटना: Mahashivratri Puja Upay: फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन आने वाले शिवरात्रि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन शिवजी की बारात निकली थी और माना जाता है कि 12 ज्योतिर्लिंग का आविर्भाव भी इसी दिन हुआ था. शिवजी की पूजा में विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा शिवरात्रि की पूजा के दिन खास उपाय भी किए जा सकते हैं. जानिए शिवरात्रि पूजा के दिन किए जाने वाले उपाय.

शिवरात्रि के दिन करें ये उपाय
अगर आप लक्ष्मी की स्थायी कृपा चाहते हैं तो शिवलिंग पर रोज चावल चढ़ाएं, लेकिन चावल अखंडित होने चाहिए. शिवरात्रि के दिन ये उपाय जरूर करना चाहिए. बेल के पत्रों पर चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखें. इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. शिवलिंग पर शिवरात्रि के दिन धतूरा चढ़ाने से घर और संतान से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. ये उपाय संतान को सभी कार्यों में सफलता दिलाता है.
नियमित रूप से आंकड़े के फूलों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.

नियमित रूप से ऐसे शिव मंदिर में दीपक जलाएं, जो सुनसान स्थान पर हो. कच्चे दूध में शक्कर मिलाएं और तांबे के लोटे से शिवलिंग पर रोज चढ़ाएं. इस उपाय से दिमाग तेज चलेगा और ज्ञान बढ़ेगा. इस मंदिर में शिवरात्रि के दिन पूजा करने से मनचाहा वर मिलता है.

शिवरात्रि व्रत में करें इन नियमों का पालन
शिवरात्रि का व्रत त्रयोदशी से ही रखा जाना चाहिए. इसके लिए सुबह स्नान आदि नित्य कर्म के बाद व्रत का संकल्प करना चाहिए. इसके बाद गंगाजल, बेलपत्र, सुपारी, पुष्प, धतूरा, भांग आदि से पूजन करना चाहिए. इसके साथ ही चतुर्दशी के दिन भगवान शंकर की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद व्रत कथा सुनना अनिवार्य माना गया है. साथ ही शिव मंत्रों का जप करें. ऐसे माना जाता है कि शिवरात्रि का व्रत करने से पूरे वर्ष के सभी शिवरात्रि व्रतों व सोमवार व्रत का फल मिल जाता है. शिवरात्रि के दिन, रात्रि के समय जमीन पर सोना चाहिए. 

व्रत रखने से होता है ये लाभ
शिवरात्रि का व्रत करने से चंद्रग्रह मजबूत होता है, जिससे फेफड़ों की बीमारियां, दमा और मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है. अविवाहित लड़कियों के लिए यह व्रत बहुत लाभदायी होता है. मान्यता है कि शिवजी का व्रत करने से कन्या को उत्तम वर की प्राप्ति होती है. साथ ही चंद्रग्रह के मजबूत होने से व्यवसाय व नौकरी से संबंधित समस्या दूर होती है.

 

Trending news