Lipstick Facts: जान लेवा है रोजाना लिपस्टिक लगाना! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
Advertisement

Lipstick Facts: जान लेवा है रोजाना लिपस्टिक लगाना! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Lipstick Facts: महिलाएं अगर मेकअप नहीं भी करती हैं तब भी लिपस्टिक का इस्तेमाल जरूर करती हैं. लिपस्टिक लगाना लगभग सभी महिलाओं को पसंद हैं. हालांकि लगातार अपने होठों पर लिपस्टिक लगाने से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. 

(फाइल फोटो)

Lipstick Facts: महिलाओं को मेकअप बहुत पसंद हैं. वहीं आजकल ज्यादातर महिलाएं मेकअप करती हैं. सभी अपने रंग और रूप को निखारने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं. मेकअप में कई प्रकार की चीजें शामिल होती हैं.  चेहरे पर लगाने के लिए फाउंडेशन और होठो पर लगाने के लिए लिपस्टिक होती है. अक्सर महिलाएं अगर मेकअप नहीं भी करती हैं तब भी लिपस्टिक का इस्तेमाल जरूर करती हैं. लिपस्टिक लगाना लगभग सभी महिलाओं को पसंद हैं. हालांकि लगातार अपने होठों पर लिपस्टिक लगाने से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. आइये जानते हैं लिपस्टिक लगाने के नुकसान. 

कई केमिकल से भरपूर होती है लिपस्टिक

लिपस्टिक में कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं. इसलिए इसकी पूरी संभावना की लिपस्टिक लगाने के बाद खाने के समय सारे केमिकल आपके मुंह के जरिए पेट में पहुंच जाते हैं. जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. यह शरीर में टॉक्सिन पैदा करता है. इसलिए लिपस्टिक खरीदते समय हमेशा ही उसकी सामग्री को जरूर देख लें. 

होंठ काले और एलर्जी होती है

लिपस्टिक लगाने से कई बार आपके होठों के आसपास खुजली होने लगती है. इसका मुख्य कारण यह होता है कि लिपस्टिक में आक्सीक्लोराइड केमिकल पाया जाता है. जो कि कार्सिनोजेनिक होता है. इसलिए लिपस्टिक का इस्तेमाल जितना कम हो सके उतना कम करना चाहिए. 

 

कैंसर की संभावना बढ़ती है

कार्सिनोजेनिक एक ऐसा केमिकल होता है जो आपके शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है. वहीं, लिपस्टिक को लम्बे टाइम तक प्रिजर्व करने के लिए कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं पैदा हो सकता है. जैसे कि आंखों में जलन, होठों का कालापन बढ़ता है, और भी कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है.

 

प्रेगनेंसी में आती है परेशानी

लिपस्टिक का लगातार इस्तेमाल प्रेगनेंसी की समस्या भी पैदा करता है. कई बार इसका गलत असर पड़ता है. 

 

किडनी फेलियर की होती है समस्या

नियमित रूप से लिपस्टिक लगाना किडनी फेलियर का कारण भी बन सकती है. क्योंकि लिपस्टिक में कैडमियम मौजूद होता है. जो कि पेट में पहुंचने पर ट्यूमर जैसी समस्या पैदा करता है और केमिकल के कारण पेट से संबंधित समस्या भी हो सकती है. 

 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डार्क कलर की लिपस्टिक में केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है. 

लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाल्म का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपके होठों को कम नुकसान पहुंचेगा. 

वहीं, बाजार में केमिकल फ्री और पैराबेन फ्री लिपस्टिक भी आती है. इनका इस्तेमाल आपके होठों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. 

हालांकि इस प्रकार की लिपस्टिक लॉग लास्टिंग नहीं होती है. साथ ही इस प्रकार की लिपस्टिक को लम्बे समय तक प्रिजर्व करके नहीं रख सकते हैं. 

गर्भावस्था में लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचें. क्योंकि खाते पीते समय लिपस्टिक अक्सर मुंह के अंदर जाती है, जिससे वह पेट में पहुंचने पर नुकसान पहुंचा सकता है. 

एक हफ्ते में लगभग 2 से 3 बार लिपस्टिक न लगाएं.

ये भी पढ़िये: फिल्म "अग्निसाक्ष" में नजर आएंगी अक्षरा सिंह और प्रदीप पांडेय चिंटू, शुरू हुई मुंबई में शूटिंग

Trending news