New Chief Justice of India: देश के 50वें CJI होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, 8 नवंबर को लेंगे शपथ
Advertisement

New Chief Justice of India: देश के 50वें CJI होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, 8 नवंबर को लेंगे शपथ

NEW CJI DY Chandrachud: जस्टिस यूयू ललित ने जजेस लाउंज में सभी के सामने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की जानकारी दी. केंद्र सरकार की ओर से कानून मंत्रालय ने सीजेआई ललित से बीते दिनों अनुरोध किया था कि वे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश उसे भेजें. 

New Chief Justice of India: देश के 50वें CJI होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, 8 नवंबर को लेंगे शपथ

पटनाः NEW CJI DY Chandrachud: देश के 50वें सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे. जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (डी वाई चंद्रचूड़) के लिए निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर प्रस्तावित किया है. मंगलवार को उन्होंने सरकार को चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी के रूप में भेज दिया. जस्टिस ललित अगले माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, सीजेआई ललित ने मंगलवार सुबह 10.15 बजे सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को जजेस लाउंज में आमंत्रित किया था. 

वरिष्ठता सूची में सबसे वरीय हैं जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़
जानकारी के मुताबिक, जस्टिस यूयू ललित ने जजेस लाउंज में सभी के सामने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की जानकारी दी. केंद्र सरकार की ओर से कानून मंत्रालय ने सीजेआई ललित से बीते दिनों अनुरोध किया था कि वे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश उसे भेजें. वरिष्ठता सूची के अनुसार जस्टिस चंद्रचूड़ मौजूदा सीजेआई ललित के बाद सबसे वरिष्ठ हैं, इसलिए तय परंपरा के अनुसार उन्हीं के नाम की सिफारिश की गई. 

8 नवंबर को रिटायर होंगे सीजेआई ललित
सीजेआई ललित का कार्यकाल 8 नवंबर 2022 को समाप्त हो रहा है. वे मात्र 74 दिन ही इस पर पद रहेंगे. जस्टिस ललित 26 अगस्त 2022 को सीजेआई एनवी रमना का कार्यकाल पूरा होने के बाद देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किए गए थे. उनका कार्यकाल मात्र ढाई माह का है, जबकि उनके पूर्व प्रधान न्यायाधीशों का औसत कार्यकाल 1.5 साल का रहा है. जस्टिस चंद्रचूड़ भी 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे. यानी वे दो साल तक देश के प्रधान न्यायाधीश रहेंगे. उन्हें 2016 में सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.

यह भी पढ़िएः Amit Shah Bihar Visit: महज 20 दिन के भीतर दूसरी बार बिहार आ रहे हैं अमित शाह, जानिए क्या है वजह

Trending news