देश की अर्थव्यवस्था के लिए वरदान के रूप में साबित हो सकती है भारत की बढ़ती जनसंख्या, जानें कैसे
Advertisement

देश की अर्थव्यवस्था के लिए वरदान के रूप में साबित हो सकती है भारत की बढ़ती जनसंख्या, जानें कैसे

अर्थशास्त्री राहुल सिंह ने बताया कि चाइना एक मैन्युफैक्चरिंग कंट्री के तौर पर विश्व में उभरा ऐसे ही भारत में भी इसका फायदा मिलेगा, यदि नीतिगत मामलों का सही इस्तेमाल हो और इस फायदा को सही तरीके से उठाया जाए.

देश की अर्थव्यवस्था के लिए वरदान के रूप में साबित हो सकती है भारत की बढ़ती जनसंख्या, जानें कैसे

पटना : किसी भी देश की आबादी में गिरावट उस देश का एक फेज होता है जिसमें यह गिरावट दर्ज होती है. चीन की आबादी अब घटने वाले फेज में है और चीन में धीरे-धीरे आबादी घटने लगी है. भारत के संदर्भ में देखें तो भारत में युवाओं की संख्या ज्यादा है भारत विश्व का सबसे आबादी वाला देश होने जा रहा है और इसका सीधा फायदा देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. यदि जनसंख्या और मानव संसाधन हमारे यहां बढ़ेगी और हमारी कार्यक्षमता बढ़ेगी तो पूरी दुनिया में देश की एक मजबूत स्थिति होगी और मजबूती के साथ भारत को इसका लाभ मिलेगा.

अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में कारगर है यह नीति 
अर्थशास्त्री राहुल सिंह ने बताया कि चाइना एक मैन्युफैक्चरिंग कंट्री के तौर पर विश्व में उभरा ऐसे ही भारत में भी इसका फायदा मिलेगा, यदि नीतिगत मामलों का सही इस्तेमाल हो और इस फायदा को सही तरीके से उठाया जाए तो यह आबादी जो विश्व की एक बड़ी आबादी के तौर पर सामने आएगी और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में एक बड़ा फायदा इससे होगा. दुनिया में भारत की बेहतर स्थिति होगी. चाइना में जो जनसंख्या की अभी स्थिति होने वाली है इससे उसका नुकसान होगा. शिशु जन्म दर में एक गिरावट वहां पर दर्ज की जा रही है यह किसी भी देश के लिए सोचने वाली बात है. इसका सीधा असर उत्पादकता पर पड़ेगा. जब आबादी घटेगी तो अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. 

अर्थशास्त्री राहुल सिंह के अनुसार आबादी की संरचना को देखें तो चीन में यह ढलान पर है यहां से देखेंगे कि चीन की अर्थव्यवस्था में भी गिरावट देखने को मिलेगी. पूरी दुनिया में चीन जिस मजबूत अर्थव्यवस्था के तौर पर उभरा है उसमें गिरावट आनी शुरू हो जाएगी और भारत जो कि विश्व में सबसे बड़ी आबादी के तौर पर उभरने जा रहा है इसका सीधा लाभ अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिलेगा और तुलनात्मक स्तर पर भी इसका फायदा नजर आएगा.

इनपुट- रजनीश

ये भी पढ़िए- Bihar Politics: जदयू में शामिल हो गए VIP के कई नेता, मुकेश सहनी को लगा बड़ा झटका

Trending news