Independence Day 2023: लाल किले पर क्यों फहराया जाता है झंडा? जानें रोचक तथ्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1813436

Independence Day 2023: लाल किले पर क्यों फहराया जाता है झंडा? जानें रोचक तथ्य

Independence Day 2023: 15 अगस्त के दिन इतना ही नहीं देश की सड़कों, इमारतों और सार्वजनिक स्थानों को राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगे रंग (National Flag) की झालरों और सजावटी रोशनी से सजाया जाता है. खुशी और सद्भाव के रूप में मिठाइयां बांटी जाती है.

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर क्यों फहराया जाता है झंडा?

Independence Day 2023: इस दिन भारत का राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) कई सार्वजनिक स्थानों पर फहराया जाता है. इस ऐतिहासिक घटना के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री दिल्ली (Prime Minister) के लाल किले (Red Fort) पर राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराते हैं. ध्वजारोहण समारोह के साथ-साथ परेड और लोक नृत्य प्रदर्शन भी होते हैं. पूरे देश में कई उत्सव होते हैं. स्कूलों और कॉलेजों समेत शैक्षणिक संस्थान, इस दिन के ऐतिहासिक महत्व के बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी देने के लिए एक विशेष समारोह का आयोजन करते हैं. इस अवसर का जश्न मनाने के लिए बच्चे तिरंगे रंग की पतंगें उड़ाते हैं. हाथ में तिरंगा लेकर जश्न मनाते हैं. 

15 अगस्त के दिन इतना ही नहीं देश की सड़कों, इमारतों और सार्वजनिक स्थानों को राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगे रंग (National Flag) की झालरों और सजावटी रोशनी से सजाया जाता है. खुशी और सद्भाव के रूप में मिठाइयां बांटी जाती है. दिल्ली के लाल किले (Red Fort) पर ध्वजारोहण समारोह का राष्ट्रीय टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर तिरंगा झंडा (National Flag) क्यों फहराया जाता है? इसके पीछे की कहानी क्या है? आप इस ऑर्टिकल को पूरा पढ़िए सारी जानकारी आपको मिल जाएगी अगर नहीं जानते होंगे, अगर जानते होंगे तो आपको कुछ नई जानकारियां भी मिलेंगी.

ये भी पढ़ें:देशभक्ति के इन 5 भोजपुरी गानों सुनने के बाद बढ़ जाता है जोश और जुनून

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले पर क्यों होता है ध्वजारोहण?

राष्ट्रीय ध्वज फहराना (National Flag) एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत के उदय और ब्रिटिश शासन के अंत की एक प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति है. लाल किले का समारोह उन स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति कृतज्ञता और सम्मान की अभिव्यक्ति भी है, जिन्होंने स्वतंत्र भारत (Independence India) के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया. हर साल भारत के प्रधानमंत्री लाल (Prime Minister) किले पर तिरंगा झंडा (National Flag) फहराते हैं और उसके बाद भारत के लोगों, उपलब्धियों, चुनौतियों और राष्ट्र के लिए सरकार के दृष्टिकोण को स्वीकार करते हुए एक भाषण देते हैं. 

​ये भी पढ़ें: 18 साल तक इस दिन मनाया जाता था स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे 15 अगस्त तय हुई तारीख

स्वतंत्रता दिवस 2023 का थीम क्या है जानिए

भारत में 76वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की थीम 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' है, जिसे 'आजादी का अमृत मोहत्सव' के तहत कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा. सरकार ने इस पहल के तहत कई कार्यक्रम करने का फैसला किया है जो अलग-अलग जश्न (National Flag) मनाएंगे.

Trending news