Holashtak Upay: होलाष्टक के अशुभ दिनों में भी कर लें ये उपाय, मिलेंगे शुभ प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1591181

Holashtak Upay: होलाष्टक के अशुभ दिनों में भी कर लें ये उपाय, मिलेंगे शुभ प्रभाव

Holashtak Upay: होली का त्योहार आने वाला है, लेकिन उससे पहले होलाष्टक का समय शुरू हो चुका है, जो कि आठ दिनों तक जारी रहेगा. सनातन परंपरा में होलाष्टक को अशुभ दिन बताया गया है और इन दिनों मांगलिक कार्य नहीं किए जा सकते हैं. 

Holashtak Upay: होलाष्टक के अशुभ दिनों में भी कर लें ये उपाय, मिलेंगे शुभ प्रभाव

पटनाः Holashtak Upay: होली का त्योहार आने वाला है, लेकिन उससे पहले होलाष्टक का समय शुरू हो चुका है, जो कि आठ दिनों तक जारी रहेगा. सनातन परंपरा में होलाष्टक को अशुभ दिन बताया गया है और इन दिनों मांगलिक कार्य नहीं किए जा सकते हैं. फिर भी होलाष्टक का ये समय आपके लिए बड़े काम का हो सकता है. क्योंकि भले ही इन दिनों मांगलिक कार्य न होते हों, लेकिन आप धन प्राप्ति, स्वास्थ्य, मानसिक शांति, घर-परिवार में समृद्धि के लिए इन आठ दिनों में उपाय कर सकते हैं. फाल्गुन शुक्ल अष्टमी से लेकर होलिका दहन तक के समय को होलाष्टक कहा जाता है. 

होलाष्टक में करिए ये खास उपाय 
अगर आप संतान प्राप्ति के लिए अनुष्ठान करना चाहते हैं तो होलाष्टक में लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा करें. इस दौरान पूजा में घी और मिश्री का इस्तेमाल करें. होलाष्टक के दौरान अपने घर या ऑफिस में होम करें और अग्यारी लगाएं. इस होम में जौ, तिल और शक्कर अवश्य शामिल करें.अगर आप व्यवसाई हैं तो आपको अपने मनचाहे व्यवसाय में सफलता अवश्य प्राप्त होगी. इन उपाय से नौकरी में सफलता मिलती है और मनचाही नौकरी भी मिल सकती है.

सेहत पाने के लिए उपाय
होलाष्टक के दौरान हवन का अनुष्ठान करें. इस हवन में कनेर के फूल, गांठ वाली हल्दी, पीली सरसों, और गुड़ अवश्य शामिल करें. इस उपाय से धन प्राप्ति कर सकते हैं. अच्छी सेहत पाने की इच्छा हर किसी की होती है. ऐसे में होलाष्टक के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप कर सकते हैं. इसके अलावा इस दौरान गुग्गल से हवन भी अवश्य करें. इससे आप अगर बीमार हैं, या बीमार रहते हैं तो उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं.

भगवान विष्णु की पूजा
जीवन में सुख शांति और समृद्धि के लिए होलाष्टक के दौरान हनुमान चालीसा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ अवश्य करें. यह एक अचूक उपाय है. जहां मांगलिक कार्य वर्जित बताए गए हैं वहीं इस दौरान किए जाने वाले कुछ ऐसे भी काम बताए गए हैं जिन्हें करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है. मान्यता है कि होलाष्टक के दौरान किये गए व्रत और दान से इंसान को भगवान का आशीर्वाद मिलता है और उनके सभी कष्ट भी दूर हो जाते हैं. इस दौरान दान-पुण्य का विशेष लाभ बताया गया है. इन दिनों में आप अपनी इच्छानुसार किसी ज़रूरतमंद को कुछ भी दान दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Dream Meaning: सुबह 5 बजे सपने में इन 6 चीजों का दिखना बेहद खास, देते है धन प्रप्ति के संकेत

Trending news