कैसे काम करती है बिहार सरकार, जानें इसके इतिहास और भूगोल के बारे में
Advertisement

कैसे काम करती है बिहार सरकार, जानें इसके इतिहास और भूगोल के बारे में

Bihar Geography: भारत के उत्तर पूर्वी भाग में ऐतिहासिक राज्य बिहार स्थित है, जिसकी राजधानी पटना में है. बिहार जनसंख्या के नजरिए से देश में तीसरा सबसे बड़ा प्रदेश है तो क्षेत्रफल में इसका नंबर 12वां है. 15 नवंबर 2000 को बिहार का विभाजन हुआ और झारखंड राज्य का जन्म हुआ था.

कैसे काम करती है बिहार सरकार, जानें इसके इतिहास और भूगोल के बारे में

पटना:Bihar Geography: भारत के उत्तर पूर्वी भाग में ऐतिहासिक राज्य बिहार स्थित है, जिसकी राजधानी पटना में है. बिहार जनसंख्या के नजरिए से देश में तीसरा सबसे बड़ा प्रदेश है तो क्षेत्रफल में इसका नंबर 12वां है. 15 नवंबर 2000 को बिहार का विभाजन हुआ और झारखंड राज्य का जन्म हुआ था. बिहार के उत्तर में नेपाल, दक्षिण में झारखंड, पूर्व में पश्चिम बंगाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश स्थित है. बिहार की प्रमुख नदियों की बात करें तो गंगा, बुढ़ी गंडक, गंडक, कोशी, कमला बालान आदि नदियां हैं. बिहार की जनसंख्या का अधिकांश भाग ग्रामीण है और केवल 11.3 प्रतिशत लोग ही शहरों में रहते हैं. बिहार के 58 प्रतिशत लोग 25 साल से कम आयु के हैं.

बिहार नालंदा और विक्रशिला विश्वविद्यालय की बदौलत प्राचीन काल में शिक्षा और संस्कृति का सबसे बड़ा गढ़ हुआ करता था. बौद्ध संन्यासियों के ठहरने के स्थान यानी विहार शब्द के नाम पर राज्य का नाम बिहार पड़ा है. बिहार शब्द विहार का अपभ्रंश शब्द है. चाणक्य, चंद्रगुप्त और सम्राट अशोक इतिहास में बिहार के गौरवमयी इतिहास में चार चांद लगाते हैं.

अब बात करते हैं बिहार में सरकार की.

भारतीय गणराज्य में बिहार को राज्य का दर्जा दिया गया है. संघीय ढांचे में बिहार में द्विसदनीय व्यवस्था है, जिसके संवैधानिक मुखिया राज्यपाल होते हैं. निचले सदन को विधानसभा तो शीर्ष सदन को विधान परिषद कहते हैं. विधान परिषद के सदस्यों का चुनाव 6 साल के लिए होता है. विधानसभा में चुनकर आने वाले विधायकों की ओर से मुख्यमंत्री को चुना जाता है, जो पांच साल सरकार चलाते हैं. वहीं राज्यपाल भारत के राष्ट्रपति के प्रतिनिधि के रूप में काम करता है और उसकी नियुक्ति भी राष्ट्रपति ही करते हैं.

बिहार सरकार का प्रशासन

शासन करने के लिहाज से बिहार को 9 प्रमंडल और 38 जिलों में बांटा गया है. वहीं राज्य में 101 अनुमंडल और 534 प्रखंड हैं. पंचायत की बात करें तो इसकी संख्या 8471 और 45,103 गांव इस राज्य में हैं. राज्य में नौकरशाही का शीर्ष अधिकारी मुख्य सचिव होता है, उसके बाद आयुक्त, जिलाधिकारी, अनुमंडलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी या अंचलाधिकारी आदि होते हैं. पंचायत और गांवों के काम की निगरानी मुखिया, सरपंच और वार्ड सदस्य करते हैं. बिहार में नगर निगमों की संख्या 19 और नगर परिषदों की संख्या 49 हो गई है. नगर पंचायतों की बात करें तो यह 80 है.

यह हैं बिहार के 9 प्रमंडल

पटना, तिरहुत, सारण, दरभंगा, कोशी, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और मगध

बिहार के 38 जिले

अररिया

अरवल

औरंगाबाद

कटिहार

किशनगंज

खगड़िया

गया

गोपालगंज

छपरा

जमुई

जहानाबाद

दरभंगा

नवादा

नालंदा

पटना

पश्चिम चंपारण

पूर्वी चंपारण

बक्सर

बांका

बेगुसराय

भभुआ

भोजपुर

भागलपुर

मधेपुरा

मुंगेर

मुजफ्फरपुर

मधुबनी

सासाराम

लखीसराय

वैशाली

सहरसा

समस्तीपुर

सीतामढ़ी

सीवान

सुपौल

शिवहर

शेखपुरा

ये भी पढ़ें- Bihar Diwas 2023: कभी दुनिया भर में ज्ञान की अलख जगाने वाला बिहार आज शिक्षा के मामले में कहां है?

Trending news