Health Tips Kulthi Dal :कुलथी की दाल खाइए, कॉलेस्ट्रॉल-शुगर को दूर भगाइए
Advertisement

Health Tips Kulthi Dal :कुलथी की दाल खाइए, कॉलेस्ट्रॉल-शुगर को दूर भगाइए

Health Tips Kulthi Dal: कुलथी की दाल का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. कुलथी की दाल में लिपिड और फाइबर पाया जाता है, जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. 

Health Tips Kulthi Dal :कुलथी की दाल खाइए, कॉलेस्ट्रॉल-शुगर को दूर भगाइए

पटनाः Health Tips Kulthi Dal:दालें स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं, जिनमें प्रोटीन से लेकर कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं. भारत के हर घर में चना, मूंग और अरहर की दालें बनाई-खाई जाती हैं. रोजाना बदल-बदलकर दालों को खाना भारतीय परिवारों की दिनचर्या में शामिल है. इन दालों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हर कोई जानता है, ऐसी ही एक दाल है कुलथी की दाल. ये दाल जहां गुणवत्ता में काफी धनी होती है. वहीं यह रोजाना के भोजन में किसी औषधि से कम नहीं है. कुलथी की दाल डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है.

कोलेस्ट्रॉल: कुलथी की दाल का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. कुलथी की दाल में लिपिड और फाइबर पाया जाता है, जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. कुलथी की दाल का सेवन करने से दिल की रक्त वाहिकाओं में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल निकलने लगता है.

डायबिटीज: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है. कुलथी की दाल में मौजूद फाइबर व अन्य तत्व शरीर में लगातार बढ़ रहे शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.

किडनी स्टोन: कुलथी की दाल में पॉलीफेनॉल, फ्लेवोनोइड्स, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं, जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. गुर्दे की पथरी के मरीजों के लिए कुलथी का सेवन काफी फायदेमंद रहता है.

दिल की बीमारियां: कुलथी की दाल खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी सहायता मिलती है. इतना ही नहीं कुलथी दाल अन्य कई दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद रहती है.

मोटापा: शरीर का वजन कम करने के लिए कुलथी दाल का सेवन करना सहयोगी होता है. प्रोटीन से भरपूर कुलथी का सेवन करने से पेट जल्दी भरता है और इसका सेवन करने से बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी शरीर में मिलती है. अगर आपके शरीर का वजन बढ़ रहा है, तो आपको भी कुलथी की दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़िएः Pollution in Ranchi: रांची में बढ़ने लगा प्रदूषण, दीपावली के बाद अब बिगड़ रहा AQI

Trending news