Health care: इस एक चीज के सेवन से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल, जानिए इसके महत्वपूर्ण फायदे
Advertisement

Health care: इस एक चीज के सेवन से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल, जानिए इसके महत्वपूर्ण फायदे

Health care: मूली एक जड़ वाली सब्जी है. जिसे लोग आमतौर पर सलाद के रूप में खाते हैं. मूली की कई रेसिपी भी होती है जो इसके खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. मूली का पराठा मूली का अचार और बहुत कुछ. इस समय मूली खाना फायदेमंद हो सकता है

(फाइल फोटो)

पटनाः Health care: मूली एक जड़ वाली सब्जी है. जिसे लोग आमतौर पर सलाद के रूप में खाते हैं. मूली की कई रेसिपी भी होती है जो इसके खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. मूली का पराठा मूली का अचार और बहुत कुछ. इस समय मूली खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि मूली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसके खाने वाले को सीधे लाभ पहुंचाते हैं. मूली कैंसर रोधी होती है 

- मूली जैसी ब्तनबपमितवने कुल की सब्जियां कैंसर रोधी होती हैं. शोध के मुताबिक, इनमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट में टूट जाते हैं, जो कि कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं. ब्लड शुगर को मूली नियंत्रित रखती है.  

- मूली में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को मैनेज करते हैं. यह ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करते हैं. मूली में एक ऐसा बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो एडिपोनेक्टिन हार्मोन को नियंत्रित करते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है.  

- मूली में पोटेशियम उच्च मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने और हृदय को ठीक से काम करने में मदद करता है. इनमें एंथोसाइन नामक कंपाउंड होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन और लो ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करता है.

- मूली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए बहुत अच्छा है. फाइबर आपकी यादों के माध्यम से गंदगी बाहर निकालने में मदद करती है और कब्ज से भी छुटकारा दिलाती है.

यह भी पढ़े- Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये सामान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Trending news