Hair Fall Remedies: बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खा, तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement

Hair Fall Remedies: बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खा, तुरंत मिलेगा फायदा

Hair Fall Remedies: बालों का झड़ना आम समस्या है. हेयर फॉल कई वजह हो सकता है. आपके बालों पर आपके खानपान, लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और प्रदूषण का बहुत प्रभाव पड़ता है. लेकिन हम आपको बताते है कि कैसे आप घर में उपयोग होने वाले सामान से ही इस परेशानी से निजात पा सकते है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटनाः Hair Fall Remedies: बालों का झड़ना बेहद आम बात है. हमारे लाइफस्टाइल से लेकर, खानपान, स्ट्रेस और प्रदूषण सभी का हमारे बालों पर बेहद खराब प्रभाव पड़ता है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए हम हजारों महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन कई बार ये महंगे प्रोडक्ट्स फायदा पहुंचाने की जगह आपको नुकसान पहुंचा देते है. लगभग जितने भी महंगे प्रोडक्ट्स है. सभी में केमिकल मौजूद है, जो बालों के लिए बेहद हानिकारक है. ऐसे में प्याज का रस बेहद कारगर साबित होता है. प्याज का रस बालों के झड़ने से लेकर बालों के ग्रोथ दोनों के लिए कारगर होता है. आइए हम आपको बताते है कि कैसे प्याज के रस का इस्तेमाल करें, जिससे बाल झड़ने की परेशानी से आपको निजात मिले.

प्याज के रस के क्या फायदे हैं?
प्याज के रस से बालों को काफी फायदा होता है. प्याज के गुण बालों पर बेहद फायदेमंद तरीके से काम करता है. प्याज के रस में सफ्लर मौजूद है. सफ्लर बालों की ग्रोथ में मदद करता है. प्याज में आय़रन और जिंक मौजूद होता है. जिससे बालों को मजबूती देने में मदद करता है. इससे बालों का झड़ना भी रुक जाता है. आइए अब आपको बताते है कि बालों के लिए प्याज के रस को किस तरह से इस्तेमाल करें. 

प्याज का रस और जैतून तेल 
प्याज का रस में सल्फर और जैतून तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है. सल्फर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड  बालों के झड़ने में काफी कारगर होता है. मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बालों के झड़ने के साथ-साथ डैंड्रफ को भी कम करने में मदद करता है. 

इसके लिए आपको चाहिए - 1 छोटा चम्मच प्याज का रस और 2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल. आपको बता दें कि , सबसे पहले आप बालों को वॉश करें और अच्छी तरह से बालों को सूख जाने दें. फिर एक बॉल में 2 बड़ा चम्मच जैतून के तेल को गरम कर लें. फिर इसमें 1 छोटे चम्मच प्याज के रस को अच्छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाए. इसे लगाते-लगाते बालों में मसाज करें. इसको लगाने के एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. 
 
प्याज का रस और एलोवेरा जेल 
बालों का झड़ना आजकल गंभीर परेशानी में से एक है. इसपर प्याज का रस और एलोवेरा भी बहुत कारगर साबित होता है. एलोवेरा में कई गुण मौजूद है. उनमें से एक है एंटी फंगल गुण. ये बालों के ग्रोथ में मदद करता है. 

इसके लिए आपको चाहिए की आप 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1 कप प्याज का रस. अब आपको करना है कि आप सबसे पहले बालों को धो कर सुखा लें. फिर एक बाउल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक कप प्याज का रस ले लें. इसे आप अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आप इस पोस्ट को मसाज करते हुए सिर पर लगाएं. इसको लगाने के एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार बालों पर लगाएं. ऐसा रेगुलर करने से आपके बालों को जल्द फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़े- Manicure: मैनीक्योर के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा पछतावा

Trending news