Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा संग करें ये पांच उपाय, हो जाएंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1258062

Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा संग करें ये पांच उपाय, हो जाएंगे मालामाल

Friday Remedies: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इस दौरान मां को कमल या गुलाब के फूल अर्पित करें. मां लक्ष्मी को ये फूल बहुत प्रिय हैं. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. 

 

Friday Remedies: शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा संग करें ये पांच उपाय, हो जाएंगे मालामाल

पटनाः Friday Remedies:सनातन परंपरा में शुक्रवरा का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन उनकी पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जानी चाहिए. इन्हें प्रसन्न करने के लिए हर कोई हरसंभव प्रयत्न करता है. मां की पूजा करते समय चिंता-चुगली और द्वेष की भावना को मन से बिल्कुल दूर रखें और किसी का बुरा न सोचें. शुद्ध भाव व मन से मां की आराधना करें. देवी मां के मंत्रों का जाप करते हुए उनका मनोयोग से ध्यान करें. मान्यता है कि अगर शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाती है. 

मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फूल
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इस दौरान मां को कमल या गुलाब के फूल अर्पित करें. मां लक्ष्मी को ये फूल बहुत प्रिय हैं. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. साथ ही व्यक्ति की तरक्की के योग भी बनते हैं. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 दिनों तक अखंड ज्योति जलाएं. 11 दिन के बाद 11 कन्याओं को भोजन कराए. ऐसा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है,  और कर्ज से छुटकारा मिलता है.

शंख से करें ये उपाय
शुक्रवार को एक विशेष उपाय और है जो आपका काम बना सकता है. हर शुक्रवार को शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें. शंख से भगवान विष्णु की पूजा होती देख, मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि शंख माता के भाई हैं, इसलिए वाद्ययंत्र के तौर पर शंख न बजाएं. इस उपाय को करने से आप धन संबंधी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. धन की प्राप्ति के लिए हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग जरूर लगाएं. मां लक्ष्मी को सफेद रंग के मिष्ठान बहुत पसंद हैं.

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई जरूर करें. इससे धन लाभ होगा.

ईशान कोण में बनाएं पूजा स्थल
अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.

गंगाजल का खास उपाय
धन प्राप्ति में रुकावट आ रही है तो ऐसे में आप शुक्रवार के दिन एक लोटा जल में गंगाजल मिलाएं और सूर्य भगवान को अर्पण करें. ध्यान रहे उस जल का बचा हुआ हिस्सा आप घर पर ले आएं और पूरे घर में छिड़कें. ऐसा करने से धन की कमी की समस्या पूरी होगी.

यह भी पढ़े-Lord Shiva Story: आखिर क्यों पसंद है महादेव को बेलपत्र, जानिए इसकी रोचक कथा 

Trending news