Sneeze Remedies: बार-बार छींक आने से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1389997

Sneeze Remedies: बार-बार छींक आने से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

अगर आपको बदलते मौसम के कारण बार-बार छींक आ रही है, तो यह सीजनल एलर्जी का संकेत देती है. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीजनल एलर्जी बेहद आम होती है और घरेलू उपायों से इसे ठीक किया जा सकता है.

Sneeze Remedies: बार-बार छींक आने से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

पटनाः छींक आना शरीर की एक नेचुरल प्रक्रिया है, जिसकी मदद से शरीर श्वसन मार्ग को साफ करता है. लेकिन बार-बार छींक आना आमतौर पर किसी शारीरिक समस्या का संकेत देता है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी जरूरी होता है. अगर आपको भी बार-बार छींक आ रही है, तो उसके लिए आपको डॉक्टर से पास जाने की जरूरत नहीं है. आजकल बेमौसम बरसात हो रही है, इससे भी छींक और सर्दी की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप घर पर रखी कुछ चीजों से ही इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं. जानिए छींक से निजात पाने के आसान उपाय

शहद और पुदीने से करें छींक बंद 
अगर आपको बदलते मौसम के कारण बार-बार छींक आ रही है, तो यह सीजनल एलर्जी का संकेत देती है. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीजनल एलर्जी बेहद आम होती है और घरेलू उपायों से इसे ठीक किया जा सकता है. आप आधा चम्मच पुदीना पीस लें और उसे 2 दो छोटे चम्मच शहद में मिलाकर पी लें. उसके बाद आप एक घूंट गुनगुना पानी भी पी सकते हैं. 

अदरक व हल्दी से रोकें छींक
बार-बार छींक आना रोकने के लिए अदरक व हल्दी के मिश्रण का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अगर आपको बार-बार छींक आ रही हैं, तो आधा चम्मच पिसा हुआ अदरक व आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसे आधा कप गुनगुने पानी में मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से घोलें और पी जाएं.

एलर्जिक चीजों से बचें
अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो आपको सबसे पहला काम है कि इन एलर्जिक पदार्थों से दूर रहें. अगर आपको संदेह है कि आप एलर्जिक चीजों से संपर्क में आते हैं, तो ऐसे में आप अपने साथ डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Karwachauth 2022: करवा चौथ पर मेहंदी के गहरे रंग के लिए अपनाएं ये उपाय, देखते रह जाएंगे लोग

Trending news