Vastu Shastra: नए साल पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement

Vastu Shastra: नए साल पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Vastu Shastra: दिसंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. एक महीने के बाद नया साल आने वाला है. जल्द ही 2023 शुरू हो जाएगा. अक्सर लोग नए साल पर नई चीजों की शुरुआत करते हैं. साथ ही साथ नया साल नई उम्मीदों से भरा होता है.

(फाइल फोटो)

Vastu Shastra: दिसंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. एक महीने के बाद नया साल आने वाला है. जल्द ही 2023 शुरू हो जाएगा. अक्सर लोग नए साल पर नई चीजों की शुरुआत करते हैं. साथ ही साथ नया साल नई उम्मीदों से भरा होता है. वहीं, नए साल को शुभ बनाने के लिए और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप वास्तु शास्त्र के अनुसार कई उपाय अपना सकते हैं. साल शुरू होने से पहले आर्थिक परेशानी और वास्तु दोष को समाप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं नए साल पर क्या क्या उपाय करने से जीवन की परेशानियों से निजात मिलेगा. 

गोमती चक्र 
वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गोमती चक्र रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इसे भगवान विष्णु का सुदर्शन चक्र का छोटा रूप माना जाता है. वहीं, नए साल की शुरुआत होने पर घर में गोमती चक्र रखने से शुभ परिणाम मिलेंगे. इससे घर में सुख और समृद्धि आएगी. साथ ही घर के लोगों को बीमारियों से भी निजात मिलेगा. इसके अलावा मां लक्ष्मी  की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. इसके अलावा गोमती चक्र को आप घर की तिजोरी या फिर पैसे रखने वाली जगह पर भी रख सकते हैं. 

शंख
हिंदू धर्म में शंख को बहुत शुभ माना गया है. नया साल शुरू होने से पहले आप अपने घर में दक्षिणावर्ती शंख रखें. इससे घर में वास्तु दोष समाप्त होता है. इसके अलावा मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद बना रहता है. दक्षिणावर्ती शंख समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में से एक है. इसलिए इसे और भी ज्यादा शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस शंख को घर में लाकर, पूजा करके, लाल कपड़े में लपेटकर पैसों वाले स्थान पर या फिर तिजोरी में रख दें. इससे आर्थिक परेशानी जल्द ही समाप्त होगी. साथ ही धन का लाभ मिलेगा. 

लाफिंग बुद्धा
वास्तु शास्त्र में और फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा को बहुत शुभ माना जाता है. लाफिंग बुद्धा घर में रखने से समृद्धि आती है. साथ ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं. नए साल में घर में लाफिंग बुद्धा रखने से कई परेशानियां जल्द समाप्त होंगी. इसके अलावा लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर की उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इसे इस दिशा में रखना शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में लाफिंग बुद्धा होने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा सभी पौधों में सबसे पवित्र माना जाता है. इसे घर में लगाना बहुत शुभ होता है. रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. साथ ही अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो, नए साल पर इसे जरूर लगाएं. तुलसी का पौधा घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके अलावा मनी प्लांट जैसे पौधे घर में लगाने चाहिए. ये पौधे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. 

घर में जलाएं दीपक
घर के मंदिर में हर रोज दीपक जलाना चाहिए. साथ ही मंदिर की अच्छे से साफ सफाई करते रहना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और भगवान भी प्रसन्न रहते हैं. 

ये भी पढ़िये: Gold Price Today: बिहार में सोने की कीमतों में स्थिरता, जानें आज का रेट

Trending news