Vastu Shastra: धन लाभ के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, हमेशा भरा रहेगा आपका लॉकर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1339740

Vastu Shastra: धन लाभ के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, हमेशा भरा रहेगा आपका लॉकर

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी टिप्स को फॉलो करेंगे तो घर के वास्तु दोष को खत्म कर सकते हैं. साथ ही धन की आवक और सुख समृद्धि में वापस से बढ़ोतरी हो पाएगी. 

(फाइल फोटो)

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने जीवन में कई सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. वास्तु शास्त्र में दोषों को पहचानने के और उन्हें दूर करने के कई तरीके बताए गए हैं. वास्तु दोष के कारण अक्सर घर में कई प्रकार की समस्या खड़ी होने लगती हैं. इसके अलावा धन की समस्या भी पैदा हो जाती है. वास्तु दोष के चलते सुख और समृद्धि में रुकावट आती है. यदि आप वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी टिप्स को फॉलो करेंगे तो घर के वास्तु दोष को खत्म कर सकते हैं. साथ ही धन की आवक और सुख समृद्धि में वापस से बढ़ोतरी हो पाएगी. कुछ ऐसे उपाय जो आपके घर को हमेशा धन से भरा रखेंगे. 

अपनाएं ये टिप्स, हमेशा होगा धन का लाभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में भगवान कुबेर का वास होता है. जिसके कारण धन के लिए सबसे उत्तम दिशा उत्तर दिशा होती है. इसलिए घर में धन या फिर तिजोरी उत्तर दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से कभी भी घर में धन की कमी नहीं होगी. इसके अलावा तिजोरी और अलमारी का दरवाजा उत्तर दिशा में खुलने से धन में बढ़ोतरी होती है. 

-वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की ओर कभी भी भारी सामान न रखें. इस दिशा में हमेशा हल्के सामान ही रखें. वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार ऐसा करने से घर में हमेशा सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा धन में भी कोई रुकावट नहीं आती है. 

-जिस प्रकार से माता लक्ष्मी धन की देवी हैं, उसी प्रकार से कुबेर धन के देवता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुबेर देव की तस्वीर उत्तर दिशा में लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होगी. इसके साथ ही रोज कुबेर देव की पूजा करें, जिससे आर्थिक स्थिति में लाभ होगा और आय में कभी कोई कमी नहीं आएगी. 

-इसके अलावा मनी प्लांट को भी धन के लिए बहुत शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाने से धन में लाभ होगा. साथ ही मनी प्लांट को जमीन में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं, यदि आप किसी गमले या फिर घर में बोतल में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं. तो कोशिश करें कि मनी प्लांट को हरे रंग की कांच की बोतल में लगाएं. यह धन के बहुत शुभ माना गया है. 

-घर में धन के लाभ और आवक के लिए सबसे जरूरी होता है, घर की साफ सफाई. घर को हमेशा साफ रखने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा आर्थिक स्थिति की मजबूती के लिए घर की उत्तर दिशा को खास तौर पर हमेशा ही साफ रखना चाहिए. उत्तर दिशा में कभी भी किसी भी प्रकार की गंदगी इकट्ठा नहीं होने दे. साथ ही डस्टबिन को कभी भी इस दिशा में नहीं रखें. इससे घर में गरीबी आती है. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: बिहार में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री पर साधा निशाना, कहा राज्य संभाले साहब

Trending news