Vastu Tips: घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, जल्द मिलेंगे बेहतर रिजल्ट
Advertisement

Vastu Tips: घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, जल्द मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

घर में कई ऐसे स्थान होते हैं जहां पर सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा एकत्रित होती है. घर में लगातार बढ़ रही नकारात्मक ऊर्जा से परिवार के लोगों पर काफी असर पड़ता है. इससे घर में झगड़े होते हैं और शांति भी समाप्त हो जाती है. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चीजों से आपके जीवन पर काफी असर पड़ता है. वहीं, घर में नकारात्मक ऊर्जा आने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें से एक घर को अव्यवस्थित तरीके से सजाना भी है. वहीं, घर में कई ऐसे स्थान होते हैं जहां पर सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा एकत्रित होती है. घर में लगातार बढ़ रही नकारात्मक ऊर्जा से परिवार के लोगों पर काफी असर पड़ता है. इससे घर में झगड़े होते हैं और शांति भी समाप्त हो जाती है. इसके अलावा घर में आर्थिक परेशानी भी शुरू हो जाती है. इसलिए वास्तु में घर को व्यवस्थित रखने और नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार घर की नकारात्मक ऊर्जा को कैसे समाप्त किया जाए.  

खिड़कियों को खुला रखें
वास्तु के अनुसार सुबह उठने पर घर की खिड़कियां खोल देनी चाहिए. जिससे घर में सूरज की रोशनी प्रवेश कर सके. साथ ही सुबह की ताजी और अच्छी हवा भी अंदर आये. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. इसके अलावा घर को हमेशा व्यवस्थित ढंग में रखना चाहिए. उसे कभी भी अस्त व्यस्त करके नहीं छोड़ना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 

पुरानी चीजों को फेंक दें
वास्तु के अनुसार घर में जो भी पुरानी चीजें हैं. जो सालों से बंद पड़ी है और जिसका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. उन्हें तुरंत घर से हटा दें. क्योंकि पुरानी बेकार पड़ी चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा को जमा करती हैं. इससे घर परिवार के लोगों पर काफी असर पड़ता है. इसके अलावा बंदी पड़ी पुरानी घड़ी को तुरंत ठीक करा लें या फिर उसे फेंक दे. क्योंकि पुरानी बंद घड़ी आपके अच्छे समय को रोक देती है.

घर में लाएं ये सामान
वास्तु के मुताबिक नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर में मनी प्लांट, तुलसी, क्रसुला जैसे पौधे लगाएं. इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में मोमबत्ती जलाएं और क्रिस्टल का कछुआ रखने से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इन चीजों से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 

कपूर जलाने से समाप्त होगी निगेटिव एनर्जी
वास्तु के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए घर में सुबह और शाम मंदिर में दीया जलाएं. इसके अलावा हर रोज एक कपूर भी जलाएं. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. साथ ही घर में शांति बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: बिहार के मौसम में तेजी हो रहा है बदलाव, तापमान में आई गिरावट

Trending news