Vastu Tips: घर के लिए करें ये वास्तु उपाय, आर्थिक परेशानी से रहेंगे दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1376395

Vastu Tips: घर के लिए करें ये वास्तु उपाय, आर्थिक परेशानी से रहेंगे दूर

Vastu Tips for Home: सभी चाहते हैं कि उनका घर हमेशा सुंदर दिखे. साथ ही उनके घर में सुख समृद्धि आए. लेकिन उसके लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं. अक्सर लोग घर में वास्तु से संबंधित चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं. जिसके कारण घर में कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Tips for Home: सभी चाहते हैं कि उनका घर हमेशा सुंदर दिखे. साथ ही उनके घर में सुख समृद्धि आए. लेकिन उसके लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं. अक्सर लोग घर में वास्तु से संबंधित चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं. जिसके कारण घर में कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि घर में किसी भी प्रकार की दिक्कतें न आएं और घर में धन का प्रवाह होता रहे तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें. जिससे घर में कभी भी कंगाली नहीं होगी. 

पुराने पड़े कबाड़ को हटाएं
घर में वास्तु दोष समाप्त करने के लिए कुछ बातों पर हमेशा अमल करना चाहिए. घर में व्यर्थ की चीजों को नहीं रखना चाहिए. घर में जो भी बेकार पड़ी वस्तुएं हैं या फिर जो कबाड़ बन चुकी हैं, उन्हें घर से हटा दें. क्योंकि इस प्रकार की चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं. इन चीजों को हटाने के बाद ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा. 

घर में ना होने दे पानी का रिसाव
घर में पानी की टंकी से पानी का रिसाव नहीं होना चाहिए. इससे घर की सारी सकारात्मक ऊर्जा बह जाती है. घर में नल या फिर पाइप खराब हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. क्योंकि इससे धन की हानि भी होती है. 

मुख्य दरवाजे को रखें साफ
वास्तु शास्त्र के अनुसार नेगेटिव और पॉजिटिव एनर्जी घर के मुख्य दरवाजे से ही आती है. इसलिए घर के मुख्य दरवाजे को हमेशा साफ रखना चाहिए. ताकि घर में सदा ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो. इससे घर के लोगों के मन शांत रहते हैं. साथ ही धन और धान्य की कोई कमी नहीं होती है. 

तिजोरी के पास लगाएं शीशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या फिर जिस स्थान पर आप पैसे रखते हैं. वहां पर एक शीशा रख लें. इससे उस शीशी में धन की परछाई पड़ेगी. जिससे घर में रखे पैसे में बरकत होगी. यह अच्छे परिणाम देता है. 

इस घर की करवाएं दीवारें
वास्तु शास्त्र के हिसाब से रंगों का भी बहुत महत्व होता है. घर में अक्सर लोग बिना किसी समझ के कोई भी रंग करवा लेते हैं. घर में ज्यादातर सफेद रंग करवाना चाहिए. यह रंग शांति का प्रतीक होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इसके अलावा धन के लिए दीवारों को पर्पल कलर का करवाएं. यह धन से जुड़ी समस्याओं को समाप्त करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले दो दिनों तक 25 जिलों में होगी लगातार बारिश,जानें अपने जिले का हाल

Trending news