Hairfall Tips: बदलते मौसम में झड़ते बालों का ऐसे रखें ख्याल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement

Hairfall Tips: बदलते मौसम में झड़ते बालों का ऐसे रखें ख्याल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Hairfall Prevention Tips: बदलते मौसम के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बाल झड़ना एक आम समस्या है. कई बार इसका कारण हमारा खान पान भी होता है. वहीं, व्यस्त जीवन के चलते लोग अक्सर अपने बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं. 

फाइल फोटो

Hair Fall Prevention Tips: बदलते मौसम के साथ अक्सर हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं. बदलते मौसम के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बाल झड़ना एक आम समस्या है. कई बार इसका कारण हमारा खान पान भी होता है. वहीं, व्यस्त जीवन के चलते लोग अक्सर अपने बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं. बाल हमारी पर्सनालिटी को निखारते हैं और बालों से हमारी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. वहीं, अगर लगातार हेयर फॉल होता है, तो इससे हमारा कॉन्फिडेंस डाउन होने लगता है. वहीं, आज हम आपको हेयर फॉल के लिए कुछ बेहतर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल करने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी और उनका झड़ना कम होगा. 

प्याज  का तेल
प्याज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्याज का रस बालों में लगाने से उसे मजबूती मिलती है. वहीं प्याज का तेल बालों में लगाने से उसका झड़ना कम होता है. प्याज का तेल बनाने के लिए आप एक बड़ा प्याज छीलकर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद उसे नारियल के तेल में मिलाकर धीमी आंच पर पका ले. इसके बाद जब तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो उसे एक कांच की बोतल में स्टोर कर लें. इससे आप बालों की मालिश करें और बालों को धोने से करीब दो घंटे पहले इस तेल को लगाएं. जल्द ही आपको इससे बेहतर रिजल्ट मिलेंगे. 

गुड़हल का तेल
गुड़हल का फूल देखने में जितना सुंदर होता है. उसके उतने ही फायदे होते हैं. गुडहल के तेल को लगाने से बालों का झड़ना कम होता है. गुडहल का तेल लगाने से बालों की ग्रोथ में बहुत फायदा मिलता है. इसे बनाने के लिए आप लाल गुड़हल के 5 से 6 फूल और कुछ पत्तियां ले लें. उसके बाद उसे नारियल के तेल में पका लें. इसके बाद इसे ठंडा करके एक बोतल में स्टोर करके रख लें. इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने बंद होंगे साथ ही आपके नए बाल आने शुरू हो जाएंगे. बाल धोने से दो घंटे पहले इस तेल से अच्छे से मालिश करें, आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. 

मेथी दाने का तेल
मेथी का तेल बालों की समस्या से निजात दिलाता है. मेथी दाने का तेल बनाने के लिए नारियल के तेल के साथ मेथी दाना और करी पत्ता मिलाकर पकाएं. इसके बाद तेल ठंडा हो जाने पर उसे एक बोलत में स्टोर करके रख लें. इसके अलावा आप मेथी दाना को कुछ घंटों के लिए भिगोकर, बाद में उसको मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. जिसे आप अपने बालों पर लगा सकते हैं. इससे आपको बहुत बेहतर रिजल्ट मिलेंगे. साथ ही आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. 

ये भी पढ़िये: Bihar News: अरवल में फूड प्वाइजनिंग से 15 लोग बीमार, पिता-पुत्र की मौत

Trending news