Diwali Rashifal 24 October: दिवाली पर तुला राशि वालों पर होगी लक्ष्मी मां की कृपा, चमकेगी किस्मत, होगी धन की बरसात
Advertisement

Diwali Rashifal 24 October: दिवाली पर तुला राशि वालों पर होगी लक्ष्मी मां की कृपा, चमकेगी किस्मत, होगी धन की बरसात

आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज सोमवार और दीपावली का पर्व है. दीपोत्सव का ये पर्व पूरे पांच दिनों तक चलता है.

Diwali Rashifal 24 October: दिवाली पर तुला राशि वालों पर होगी लक्ष्मी मां की कृपा, चमकेगी किस्मत, होगी धन की बरसात

पटनाः Daily Horoscope 24 October, Diwali Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज सोमवार और दीपावली का पर्व है. दीपोत्सव का ये पर्व पूरे पांच दिनों तक चलता है. जिसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. दिवाली हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है. दीपावली को दीपोत्सव भी कहा जाता है. क्योंकि दीपावली का मतलब होता है, दीपों की अवली यानि पंक्ति. दिवाली का त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. 

इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार दीपावली और मनोकामना सिद्धि का एक-दूसरे से संबंध है. तंत्र-मंत्र विद्याओं के अनुसार दीपावली को सभी प्रकार की साधनाओं के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माना गया है. यही वजह है कि दीपावली की रात को महानिशा भी कहा जाता है. यानी ऐसी रात जो वर्ष भर में सबसे महान हो. 

हिंदू धर्म के अलावा बौद्ध, जैन और सिख धर्म के अनुयायी भी दिवाली मनाते हैं. जैन धर्म में दिवाली को भगवान महावीर के मोक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है. वहीं सिख समुदाय में इसे बंदी छोड़ दिवस के तौर पर मनाते हैं. इस दिन शुभ मुहूर्त में धन की देवी मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा की जाती है. 
मान्यता है कि यदि दिवाली के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाए, तो जीवन में सुख-समृद्धि और धन-दौलत का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर पूजा के अलावा कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है. दिवाली की पौराणिक कथा- हिंदू धर्म में हर त्यौहार से कई धार्मिक मान्यता और कहानियां जुड़ी हुई हैं. दिवाली को लेकर भी दो अहम पौराणिक कथाएं प्रचलित है. चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य- 

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन (Rashifal Today) 

तुला - दिवाली का दिन आपका सुख संतोषजनक ही रहेगा. दिन के आरम्भ से मध्यान तक दैनिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. आज आप जो भी कार्य करेंगे. उसे किसी के सहयोग के बिना भी पूर्ण करेंगे. आज आपका शुभ अंक 8 और शुभ रंग हल्का नीला रहेगा. 

उपाय - दिवाली पर तुला राशि के जातक पीपल में मीठा जल चढ़ाकर तेल का दीपक लगाएं. रात्रि में घर के पश्चिम में घी का दीपक तथा नैऋत्य में तेल का दीपक लगाएं. 

वृश्चिक- दिवाली पर मध्यान तक शारीरिक रूप से शिथिलता बनी रहेगी. स्वभाव में जल्दबाजी रहने के कारण कुछ कार्य बिना सोचे करेंगे. आज आपका शुभ अंक 1 और शुभ रंग नारंगी रहेगा. 

उपाय - दिवाली पर वृश्चिक राशि के जातकों को रंगीन कंबल का दान करें. घर के ब्रह्म स्थान पर घी का दीपक रातभर जलाएं. हनुमान जी को लड्डू का नैवेद्य लगाएं. 

धनु - दिवाली पर कार्य कुछ कमी रहने के वजह से अपूर्ण रह सकते है. आर्थिक दृष्टिकोण से कुछ ना कुछ कमी रहेगी. संध्या के समय से स्थिति सुधरेगी. लाभ की संभावना बनेगी. हालांकि अग्नि का भय रहेगा. आज आपका शुभ अंक 9 और शुभ रंग मैरून रहेगा. 

उपाय - दिवाली पर धनु राशि के जातक गणेशजी को लड्डू चढ़ाएं. गाय को रोटी पर घी तथा गुड़ रखकर खिलाएं. शिवजी को जल में काले तिल मिलाकर चढ़ाएं. 

मकर - दिवाली पर अनर्गल प्रवृत्तियों में समय और धन बर्बाद ना करें. धन लाभ के प्रसंग अकस्मात बनेंगे, लेकिन लापरवाह रहने के कारण हाथ से निकलने की संभावना है. आज अनैतिक साधनों से लाभ आसानी से मिलेगा. फिर भी इनसे बचना ही बेहतर रहेगा. आज आपका शुभ अंक 2 और शुभ रंग सफेद रहेगा. 

उपाय - दिवाली पर मकर राशि के जातक साबुत मसूर का दान करें. घर के बड़ों को भेंट दें. घर की दक्षिण दिशा में तिल के तेल का दीपक लगाएं. 

कुंभ - दिवाली पर आपका दिमाग इधर-उधर की बातों में उलझा रहेगा. अपने काम छोड़ पराई समस्यों में उलझेंगे. हालांकि बिना मांगे सलाह देना बाद में भारी पड़ जायेगा. आज आपका शुभ अंक 5 और शुभ रंग फिरोजी रहेगा. 

उपाय - दिवाली के दिन कुंभ राशि के जातकों को दुर्गाजी को नारियल चढ़ाना चाहिए. पक्षियों को मक्का के दाने डालें. सुगंधित जल से रुद्राभिषेक करें.  

मीन - दिवाली पर आपका दिन मिलाजुला रहेगा. कार्यक्षेत्र में कामकाज की अधिकता रहेगी, कामकाज में धन लाभ की संभावना रहेगी. रुका हुआ पैसा वापस आ सकता है. दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा, लेकिन परिवार में विवाद होने की संभावना रहेगी. आज आपका शुभ अंक 3 और शुभ रंग केसरिया रहेगा.  

उपाय - दिवाली पर मीन राशि के जातकों को शनि मंदिर में दीपक, तेल तथा काली उड़द दान करनी चाहिए. इसके अलावा तेल लगी रोटी कुत्तों को खिलाएं. पश्चिम दिशा में घी का दीपक लगाएं.

ये भी पढ़ें- Diwali Lakshmi Puja Vidhi: दीपावली पर आज कीजिए इस विधि से लक्ष्मी पूजा, जानिए तरीका

Trending news