Diwali 2022 Totke: दिवाली पर करें ये टोटके, बदल जाएगी आपकी किस्मत, होगी धन की बरसा
Advertisement

Diwali 2022 Totke: दिवाली पर करें ये टोटके, बदल जाएगी आपकी किस्मत, होगी धन की बरसा

Diwali 2022 Totke: दिवाली का त्योहार इस साल सोमवार यानी 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार दीपावली और मनोकामना सिद्धि का एक-दूसरे से संबंध है.

Diwali 2022 Totke: दिवाली पर करें ये टोटके, बदल जाएगी आपकी किस्मत, होगी धन की बरसा

पटनाः Diwali 2022 Totke: दिवाली का त्योहार इस साल सोमवार यानी 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार दीपावली और मनोकामना सिद्धि का एक-दूसरे से संबंध है. तंत्र-मंत्र विद्याओं के अनुसार दीपावली को सभी प्रकार की साधनाओं के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माना गया है. यही वजह है कि दीपावली की रात को महानिशा भी कहा जाता है. यानी ऐसी रात जो वर्ष भर में सबसे महान हो. इस रात पर हम और आप जैसे साधारण मनुष्य भी धन प्राप्ति के लिए कुछ विशेष टोटकों को आजमाकर अमीर बन सकते हैं.

माता लक्ष्मी को वस्त्र अर्पित करें- दीपावली के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर लक्ष्मी जी को पोशाक चढ़ाएं. खुशबूदार गुलाब की अगरबत्ती जलाकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें. ऐसा करने से धन प्राप्ति का मार्ग खुलेगा. 

गन्ने से करें माता लक्ष्मी की पूजा- दीपावली के दिन गन्ना लाकर रात्रि में लक्ष्मी पूजन के साथ गन्ने की भी पूजा करने से आपकी धन संपत्ति में वृद्धि होगी. पूजा के बाद इस गन्ने को खाएं नहीं, बल्कि स्वच्छ जल की धारा में प्रवाहित कर सकते हैं. 

तिजोरी में रखें ये वस्तु- दीपावली की रात को लक्ष्मी पूजन के बाद नौ गोमती चक्र तिजोरी में स्थापित करने से वर्ष भर समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से पैसों की कमी नहीं रहती है.

अगर धन नहीं रुक रहा हो तो- अगर आपके अधिक प्रयास के बावजूद आपके घर में धन नहीं रुकता और पैसों की कमी बनी रहती है तो नरक चतुर्दशी के दिन श्रद्धा और विश्वास के साथ लाल चंदन, गुलाब के फूल और रोली लाल कपड़े में बांधकर करें पूजा और फिर उसे अपनी तिजोरी या पैसे रखने की जगह में रखें. घर में धन भी रुकने लगेगा और बरकत भी बनी रहेगी. 

आज दिव्यांग व्यक्ति को भोजन कराएं - दीपावली से आरंभ करते हुए प्रत्येक अमावस्या को शाम में किसी दिव्यांग व्यक्ति या फिर किसी जरूरतमंद को भोजन कराएं. ऐसा फिर हर महीने की अमावस्या को करें. तो आपके धन वैभव में तेजी से वृद्धि होगी. 

नौकरी में सफलता के लिए- काफी प्रयास करने के बाद भी आपको नौकरी न मिल पा रही हो तो दीपावली की शाम लक्ष्मी पूजन के पश्चात मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर थोड़ी सी चने की दाल छिड़कें. उसके बाद दाल के सभी दानों को एकत्र करके पीपल के पेड़ पर समर्पित कर दें, तो नौकरी में शीघ्र ही सफलता मिलेगी. 

दुकानदार और व्यापारियों के लिए टोटका- दुकानदार और व्यवसायी दीपावली की रात को साबुत फिटकिरी का एक टुकड़ा लेकर उसे दुकान में चारों तरफ घुमाएं और किसी चौराहे पर जाकर उसे उत्तर दिशा की तरफ फेंक दें. ऐसा करने से ज्यादा ग्राहक आएंगे और धन लाभ में वृद्धि होगी. 

कमलगट्टे की माला का उपाय- दीपावली पर पूजन के समय मां लक्ष्मी को कमलगट्टे की माला पहनाएं और अगले दिन सवेरे लाल कपड़े में यह माला बांधकर घर में पैसे रखने वाली जगह पर रखें. फिर 3 बार ऊँ महालक्ष्म्यै नमः बोलें. 

हल्दी और सुपारी का टोटका- दीपावली की रात 5 साबुत सुपारी, काली हल्दी और 5 कौड़ी लेकर गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में बांधकर दिवाली पूजन के समय चांदी की कटोरी या थाली में रखकर पूजन करें. अगले दिन सवेरे सारा सामान धन रखने वाली जगह पर रख दें. हमेशा मां लक्ष्मी आपके घर विराजी रहेंगी. 

यह भी पढ़ें- Vastu Tips for Chhoti Diwali: छोटी दिवाली पर घर के इस स्थान पर जरूर जलाएं दीया, बरसेगी कृपा

Trending news