Diwali 2022 Home Vastu Tips: वास्तु के अनुसार ऐसे करें दिवाली पर घर की सजावट, जीवन में आएगा धन ही धन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1395045

Diwali 2022 Home Vastu Tips: वास्तु के अनुसार ऐसे करें दिवाली पर घर की सजावट, जीवन में आएगा धन ही धन

Diwali 2022 Home Vastu Tips: इस दिवाली अगर आप वास्तु के अनुसार घर सजाएंगे तो मां लक्ष्मी घर में बरकत होगी और जीवन में धन ही धन आएगा. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार सजावट करने से मां लक्ष्मी का आर्शीवाद आपको प्राप्त होगा. 

Diwali 2022 Home Vastu Tips: वास्तु के अनुसार ऐसे करें दिवाली पर घर की सजावट, जीवन में आएगा धन ही धन

पटनाः Diwali 2022 Home Vastu Tips: दीपावली का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली पर गणेश जी और लक्ष्मी जी का पूजन किया जाता है. दिवाली आने से कई दिनों पहले ही घर में मां लक्ष्मी के आगमन के लिए साफ-सफाई की तैयारी शुरू हो जाती है. कोई घर में पुताई करवाता है तो कोई घरों को सजाने के लिए सामान खरीदना शुरू कर देता है. इस दिवाली अगर आप वास्तु के अनुसार घर सजाएंगे तो मां लक्ष्मी घर में बरकत होगी और जीवन में धन ही धन आएगा. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं. यदि उसके अनुसार आप इस दिवाली घर की सजावट करेंगे तो मां लक्ष्मी का आर्शीवाद आपको प्राप्त होगा. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार कैसे सजाएं घर- 

पूजा घर - पूजा घर में फर्श के लिए हमेशा हल्के पीले या सफेद संगमरमर का चुनाव करें. पूजा घर की दीवारों और पर्दों का रंग भी सफेद, हल्का पीला, हल्का क्रीम, हल्का आसमानी होना चाहिए. आप अपने पूजा घर में हल्का नारंगी केसरिया या भगवा रंग के परदे भी लगा सकते हैं. पूजा घर में लक्ष्मी गणेश का सोने या चांदी से बना सिक्का जरूर रखें. इसके अलावा पूजा घर में महालक्ष्मी यंत्र, गोमती चक्र, एकाक्षी नारियल आदि भी जरूर रखें. 

ड्राइंग रूम - ड्राइंग रूम की दीवारों को हल्के पीले, क्रीम, हल्के हरे या किसी दूसरे हल्के रंग से पेंट कराएं. इससे आपका ड्राइंग रूम ज्यादा बड़ा नजर आएगा. अगर आप अपने ड्राइंग रूम में फव्वारे लगा रहे हैं तो इसे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर लगाएं. ड्राइंग रूम में उत्तर ईशान कोण में देवताओं या लक्ष्मी गणेश का चित्र लगाएं. अपने ड्राइंग रूम में प्राकृतिक सौंदर्य दर्शाने वाले पेंटिंग जरूर लगाएं. इससे ड्राइंग रूम में बैठने वाले लोगों के मन में आशा और उत्साह का संचार होगा. ड्राइंग रूम में उत्तर या पूर्व दिशा की ओर छोटे फूल वाले गुलदस्ते या गमले प्लास्टिक के फूल वाले गमले रखें. 

घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशाओं को खुला रखें. ड्राइंग रूम की उत्तर या पूर्व दिशा की दीवार पर दर्पण लगाना चाहिए. ड्राइंग रूम घर का वह स्थान होता है जिसकी बनावट और सजावट से घर के मालिक के व्यक्तित्व प्रभाव, आर्थिक स्थिति का पता लगता है. ड्राइंग रूम परिवार के सभी लोगों के बीच प्रेम और निकटता को बढ़ाता है.

शयनकक्ष - बेडरूम के लिए ज्यादातर लोगों को हल्के रंग पसंद होते हैं, पर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रंग करवाने से मनुष्य का भाग्य और भी तेज हो जाता है. बेडरूम के पर्दों की डिजाइन पर भी खास ध्यान देना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि बेडरूम में लगे पर्दों पर कोई डरावनी या भय पैदा करने वाली कांटेदार या नुकीली अथवा सूखा या अकाल की स्थिति दिखाने वाली डिजाइन ना हो. बेडरूम के पर्दों पर हमेशा खिले हुए फूल, हरियाली, पत्तियों, हरे पौधे, बहते जल आदि का डिजाइन होना चाहिए. 

शयन कक्ष में प्रणय दृश्य को शालीनता से चित्रण करने वाली हरियाली और मन को अच्छे लगने वाले प्राकृतिक चित्र लगाने चाहिए. बेडरूम में बेड के सामने दाएं या बाएं दीवार पर पेंटिंग लगानी चाहिए. अपने बेड के सिरहाने की तरफ हमेशा प्राकृतिक दृश्य वाली पेंटिंग ही लगाएं. 

मुख्य द्वार - अपने घर के मुख्य द्वार को सबसे सुंदर तरीके से सजाना चाहिए. मुख्य द्वार के ऊपर बंदनवार लगाएं. घर के मुख्य द्वार के ऊपर सिंदूर से रंगे हुए पारद गणपति या श्वेतार्क गणपति स्थापित करें. प्रवेश द्वार के दोनों तरफ हरे पौधे लगाएं. ऐसा करने से घर में धन वैभव की वृद्धि होती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि घर के मुख्य द्वार के अगल-बगल कटीले पौधे न लगाएं. अपने घर का सौभाग्य बढ़ाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगाएं. इस तरह वास्तु के अनुसार घर सजा कर आप लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Ahoi Ashtami 2022: अहोई अष्टमी कब है, जानिए व्रत योग, पूजा विधि, तिथि और शुभ मुहूर्त

Trending news