बिहार में आसमान से बरसी आफत, वज्रपात से 5 की मौत, परिजनों को चार-चार लाख रुपये देने का निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1708561

बिहार में आसमान से बरसी आफत, वज्रपात से 5 की मौत, परिजनों को चार-चार लाख रुपये देने का निर्देश

बिहार के बेगूसराय और दरभंगा जिले में मंगलवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई.

 (फाइल फोटो)

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय और दरभंगा जिले में मंगलवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई. बेगूसराय में घटना सुबह करीब 8 बजे हुई, जब बिहट चकबल इलाके के वार्ड नंबर 20 में उमा महतो, अरुण राम और शंभू शाह एक निर्माणाधीन इमारत में काम कर रहे थे.

 

अचानक बादलों के गरजने व बिजली चमकने के साथ बारिश शुरू हो गई. जब तक वे अंदर जा पाते और आश्रय ले पाते, वे इमारत पर आसमानी बिजली गिरने की चपेट में आ गए. महतो और राम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि शाह गंभीर रूप से झुलस गए और उन्हें पास के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. दरभंगा में भी अलग-अलग जगहों पर आसमानी बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए. 

पहली घटना बिरौल थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में घटी जब दो किशोरों - आनंद साहनी (14) और नीतीश कुमार राम (13) की मौत हो गई और दो अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए.
एक अन्य घटना अहियारी दक्षिण पंचायत में हुई जब जगदीश राय घर लौट रहे थे और बिजली की चपेट में आ गए. उसकी भी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया.

आकाशीय बिजली गिरने से दरभंगा में तीन, बेगूसराय में दो एवं वैशाली में एक व्यक्ति की मौत होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने सभी मृतक के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं.

उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. उन्होंने कहा कि खराब मौसम होने पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें और खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news