Dhanteras 2022 : धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू? जानें क्या है इसका महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1401846

Dhanteras 2022 : धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू? जानें क्या है इसका महत्व

Dhanteras 2022, Diwali: सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. 5 दिनों तक चलने वाली इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से ही हो जाती है और इसका समापन भाई दूज के दिन होता है. पांच दिन तक चलने वाले इस पर्व के लिए लोग महीनों पहले से ही तैयारी करने लगते हैं.

Dhanteras 2022 : धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू? जानें क्या है इसका महत्व

पटना:Dhanteras 2022, Diwali: सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. 5 दिनों तक चलने वाली इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से ही हो जाती है और इसका समापन भाई दूज के दिन होता है. पांच दिन तक चलने वाले इस पर्व के लिए लोग महीनों पहले से ही तैयारी करने लगते हैं. धनतेरस पर माता लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की जाती है. इसके अलावा इस दिन आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि की भी पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन सोने, चांदी और बर्तन खरीदने का विशेष महत्व होता है. इसके अलावा इस दिन झाड़ू खरीदने का भी अपना विशेष महत्व है. तो आइए जानते हैं धनतेरस के दिन झाड़ू क्यों खरीदना चाहिए.

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है. इस दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी उस घर को छोड़कर नहीं जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से पुराने कर्जों से भी छुटकारा मिलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. मत्स्य पुराण के अनुसार, धनतेरस पर जो भी वस्तु खरीदी जाती है, उसमें 13 गुना बढ़ोतरी होती है. मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप भी माना जाता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है. घर में पसरी दरिद्रता को भी झाड़ू दूर करती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाती है. धन की देवी माता लक्ष्मी साफ-सफाई से आकर्षित होकर उस घर में वास करती है.

ये भी पढ़ें- Rama Ekadashi 2022: रमा एकादशी पर बन रहे शुभ संयोग, इन वस्तुओं का दान मां लक्ष्मी को करेगा प्रसन्न

धनतेरस पर इन चीजों को भी खरीद सकते हैं आप
बहुत से लोग धनतेरस के दिन सोने, चांदी के आभूषण और सिक्के भी खरीदते हैं. इसके अलावा इस दिन नए कपड़े और बर्तन खरीदने की भी परंपरा है. अगर आप नया वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो धनतेरस को इसके लिए सर्वोत्तम माना गया है.

Trending news