दीपावली वाले दिन भी खुलेगा शेयर मार्केट,इतने बजे से शुरू होगी 'मुहूर्त ट्रेडिंग' !
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1397028

दीपावली वाले दिन भी खुलेगा शेयर मार्केट,इतने बजे से शुरू होगी 'मुहूर्त ट्रेडिंग' !

हर साल दीपावली के दिन कुछ समय के लिए शेयर मार्केट को खोला जाता है. इसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है दीपावली को वैसे तो छुट्टी होती है, लेकिन इन्वेस्टर्स के लिए शेयर मार्केट को कुछ देर के लिए खोला जाता है.

दीपावली वाले दिन भी खुलेगा शेयर मार्केट,इतने बजे से शुरू होगी 'मुहूर्त ट्रेडिंग' !

पटना : कोरोना काल के बाद शेयर मार्केट की तरफ लोगों का प्रेम बढ़ता जा रहा है. अब लोगों को निवेश के रूप में शेयर मार्केट भी एक विकल्प के तौर पर देखने लगा है. त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है हर आम आदमी इस सीजन में कुछ बचत करने का प्लान करता है. कई लोग दीपावली के दिन से कुछ नई बचत की शुरुआत करते है अगर आप भी उन लोगों में है जो दीवाली वाले दिन शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म के लिए कुछ खरीदना चाहते है. तो आपको बता दे की दीपावली के दिन हर साल शेयर मार्केट में ट्रेड होता है. 

दीवाली के दिन होती है 'मुहूर्त ट्रेडिंग'
बता दें कि हर साल दीपावली के दिन कुछ समय के लिए शेयर मार्केट को खोला जाता है. इसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है दीपावली को वैसे तो छुट्टी होती है, लेकिन इन्वेस्टर्स के लिए शेयर मार्केट को कुछ देर के लिए खोला जाता है. जिससे लोग दीपावली वाले शुभ दिन अपने पोर्टफोलियो में कुछ खरीददारी कर सके है. 

संवत 2079 की शुरुआत 
इस साल दीवाली से हिन्दू कैलेंडर के अनुसार संवत 2079 शुरू हो जायेगा, नए संवत की शुरुआत को शेयर मार्केट में शुभ माना जाता है और इन्वेस्टर्स इस दिन शेयर मार्केट में खरीददारी को शुभ मानते हैं.   

2022 'मुहूर्त ट्रेडिंग' का समय
दीपावली के दिन होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग का एक निश्चित समय एक्सचेंज द्वारा निर्धारित किया जाता है. इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 24 अक्टूबर को शाम 6:15 बजे से 7:15 बजे तक रहेगा साथ ही प्री-ओपन मार्केट का समय 6 बजे से 6.08 बजे तक रहेगा. इसके अलावा ब्लॉक डील कारोबार का समय 5:45 बजे से 6 बजे तक रहेगा, साथ ही 7:15 बजे मार्केट बंद कर दिया जाएगा. ऐसा माना जाता है कि नया संवत आप के जीवन में खुशियां और समृद्धि लेकर आता है अब देखना ये होगा की शेयर मार्केट इन्वेस्टर्स के लिए नया संवत कैसा रहता है. क्यों कि ग्लोबल अनिश्तिताओं के चलते इस साल शेयर मार्केट में बहुत उथल-पुथल रहा है और इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न नहीं मिला है.

ये भी पढ़िए- Bihar News : कटिहार में नाव पलटने से दस लोग नदी में डूबे, दो महिलाओं का मिला शव

Trending news