Dandiya Night In Siwan: नवरात्रि को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह, 21 अक्टूबर को होगा डांडिया उत्सव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1917502

Dandiya Night In Siwan: नवरात्रि को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह, 21 अक्टूबर को होगा डांडिया उत्सव

Dandiya Night In Siwan: शारदीय नवरात्र का आज दूसरा दिन है आज माँ के ब्रह्मचारिणी के रूप की पूजा की जा रही है. बिहार के सीवान में नवरात्रि को लेकर शहर में डांडिया की प्रेक्टिस अब तेजी से हो रही है. न

Dandiya Night In Siwan: नवरात्रि को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह, 21 अक्टूबर को होगा डांडिया उत्सव

सीवानः Dandiya Night In Siwan: शारदीय नवरात्र का आज दूसरा दिन है आज माँ के ब्रह्मचारिणी के रूप की पूजा की जा रही है. बिहार के सीवान में नवरात्रि को लेकर शहर में डांडिया की प्रेक्टिस अब तेजी से हो रही है. नवरात्रि में डांडिया और गरबा का एक विशेष महत्व होता है. 

डांडिया और गरबा को लेकर महिलाओं और युवतियों में विशेष दीवानगी नजर आ रही है. जिसके चलते अब शहर में स्पेशल वर्कशाप सेशन तक शुरू हो चुके हैं. युवतियां दिन में घंटों-घंटो तक डांडिया की प्रैक्टिस कर रही हैं. शहर में नवरात्रि को लेकर सप्तमी के दिन यानी 21 अक्टूबर को सीवान डांडिया महोत्सव का आयोजन किया गया है. जिसको लेकर जमकर प्रैक्टिस की जा रही है.

इस डांडिया महोत्सव को खास बनाने के लिए भोजपुरी अभिनेत्री पल्लवी गिरी भी शामिल होने वाली है. जिसको लेकर उन्होंने लोगों से आने की अपील भी की है. डांस कोय्रोग्राफर इस बार महिलाओं और युवतियों को डांस स्टेप को साधारण और थोड़ा यूनिक तरीके से सीखा रहे हैं. 

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि डांडिया डांस के वक्त ड्रेस की वजह से किसी को कोई परेशानी ना हो. आयोजनकर्ता इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. ताकि बड़े शहरों की तरह सीवान में भी युवतियां और महिलाएं डांडिया को उत्सव की तरह मना सके.

बता दें कि आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज के दिन मां ब्रह्मचारिणी के स्वरूप की पूजा की जाती है. माता ब्रह्मचारिणी श्वेत वस्त्र धारण किए रहती हैं. उनके दाएं हाथ में अष्टदल की माला और बाएं हाथ में कमंडल हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, मां ब्रह्मचारिणी ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. जिस वजह से मां को तपश्चारिणी अर्थात ब्रह्मचारिणी नाम से जाना जाता है. पुराणों में बताया गया है कि मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करने से सर्व सिद्धि प्राप्त होती हैं.
इनपुट- अमित कुमार सिंह 

यह भी पढ़ें- Tona Totka Aur Andhvishwas: तेल-पानी और धूप से होता है बेगूसराय में बीमारी का इलाज!

Trending news