Daily Panchang 3 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 3 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang 3 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज सोमवार है, महादेव की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

Daily Panchang 3 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

पटना: Daily Panchang 3 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज सोमवार है, महादेव की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष - अष्टमी तिथि 04.38 बजे तक
इसके उपरांत नवमी तिथि -सोमवार 
नक्षत्र - पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- शोभन योग
चन्द्रमा का धनु के उपरांत मकर राशि पर संचरण  
आज का शुभ मुहूर्त - 11.52 बजे से 12.39 बजे तक 
राहु काल- 07.51 बजे से 09.19 बजे तक
त्योहार - दुर्गाष्टमी 

आज का शुभ मुहूर्त
आज दोपहर 11:52 से लेकर दोपहर 12: 39 तक का समय शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए सबसे उपयुक्त है.

आज का राहुकाल
आज सुबह 07:51 से लेकर 06:19 बजे तक राहुकाल रहेगा. इस काल में किसी भी जातक को कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए. इस काल में अगर आप कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन
आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की उपासना की जाती है. मां महागौरी का रंग पूर्णता गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है. मान्यता है कि अपनी कठिन तपस्या से मां ने गौर वर्ण प्राप्त किया था. तभी से इन्हें उज्जवला स्वरूपा महागौरी, धन ऐश्वर्य प्रदायिनी, चौतन्यमयी त्रैलोक्य पूज्य मंगला, शारीरिक मानसिक और सांसारिक ताप का हरण करने वाली माता महागौरी का नाम दिया गया.

मां महागौरी पूजा विधि 
सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद साफ- स्वच्छ वस्त्र धारण करें. मां की प्रतिमा को गंगाजल या शुद्ध जल से स्नान कराएं. मां को सफेद रंग के वस्त्र अर्पित करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां को सफेद रंग पसंद है. मां को स्नान कराने के बाद सफेद पुष्प अर्पित करें. मां को रोली कुमकुम लगाएं. मां को मिष्ठान, पंच मेवा, फल अर्पित करें. मां महागौरी को काले चने का भोग अवश्य लगाएं. मां महागौरी का अधिक से अधिक ध्यान करें और मां की आरती भी करें. 

यह भी पढ़े- Kanya Pujan: कन्या पूजन में भूलकर भी न करें ये गलती, मिलेगा संपूर्ण फल, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व

Trending news