Daily Panchang 26 November 2022 : जानिए आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त-विधि और गुप्त उपाय
Advertisement

Daily Panchang 26 November 2022 : जानिए आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त-विधि और गुप्त उपाय

Daily Aaj Wednesday Ka Panchang 26 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल शनिवार है. शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष मास की तृतीय भी है.

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Aaj Wednesday Ka Panchang 26 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल शनिवार है. शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष मास की तृतीय भी है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मां गौरी की विशेष रूप से पूजा की जाती है. धार्मिक दृष्टि से यह दिन बहुत ही विशेष माना जाता है. इस दिन मां पार्वती की उपासना करने का विधान है. इस बार मार्गशीर्ष मास की तृतीय शनिवार को पड़ रही है. मान्यता है कि इस दिन पूजा-अर्चना करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की हर संकट से रक्षा करती हैं. 

शनिवार की सुबह पीपल के पेड़ पर करें जल अर्पित
वहीं आज शनिवार है. शनि देव को सूर्य पुत्र भी कहा जाता है. शनि न्याय के देवता है. शनिवार के दिन सुबह और शाम पीपल के पेड़ पर जल जरूर अर्पित करें. इसके अलावा 7 बार उनकी परिक्रमा भी करें और ऊँ शनि शनिश्चराय नमः मंत्र का जाप भी करें. साथ ही साथ तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है. तरक्की के मार्ग खुलते हैं. 

कुंडली में शनि मजबूत होने का असर 
शनि की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके लिए एक कटोरी या मिट्टी का मिट्टी के बर्तन में सरसों तेल डालकर उसमें अपनी परछाई देखें और उसे दान करें. ऐसी मान्यता है कि यदि शनि आपकी कुंडली में मजबूत स्थिति में विराजमान हैं तो तरक्की के नए-नए मार्ग खुल सकते हैं. जबकि शनि कमजोर स्थिति में है तो आपको जॉब, पारिवारिक से लेकर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. 

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि शनिवार है. आज तृतीया तिथि सायं 7:28 तक रहेगी, तदुपरांत चतुर्थी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज दोपहर में 2:58 तक मूल नक्षत्र रहेगा, तदुपरांत पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज सूर्योदय के समय शूल योग की स्थिति बनेगी. आज चंद्रमा धनु राशि में चलायमान रहेंगे. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर में 12:04 से 12:47 तक है. सदा विजय मुहूर्त दोपहर में 2:12 से 2:55 तक है. आज राहुकाल प्रातः काल 9:45 से 11:05 तक रहेगा. आज भद्रा की स्थिति पूरे दिन तक रहेगी. आज गंड मूल नक्षत्र रवि योग की स्थिति भी है. 

आज का पंचांग
विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि 
वार- शनिवार
तृतीया तिथि सायं 7:28 तक रहेगी 
तदुपरांत चतुर्थी तिथि आरंभ हो जाएगी 
दोपहर में 2:58 तक मूल नक्षत्र रहेगा 
तदुपरांत पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा 
सूर्योदय के समय शूल योग की स्थिति बनेगी 
चंद्रमा धनु राशि में चलायमान रहेंगे 
अभिजीत मुहूर्त दोपहर में 12:04 से 12:47 तक है 
सदा विजय मुहूर्त दोपहर में 2:12 से 2:55 तक है 
राहुकाल प्रातः काल 9:45 से 11:05 तक रहेगा 
भद्रा की स्थिति पूरे दिन रहेगी 
गंड मूल नक्षत्र रवि योग की स्थिति भी है

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए  
आंटे और तिल को मिलाकर सात पिंड बनायें. दो पिंड दक्षिण दिशा में निर्जन स्थान पर, तीन पिंड पीपल के पास रख दें और दो पिंड बहते पानी में प्रवाहित करें. इससे आपकी मनोकामना पूर्ण होगी. 

यह भी पढ़ें- Horoscope Today 26 November 2022: कल शनिवार के दिन इन राशियों को मिल सकते हैं नई नौकरी के अवसर, जानें अपनी राशि का हाल

Trending news