Daily Panchang 23 November 2022 : कल मार्गशीर्ष अमावस्या, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 23 November 2022 : कल मार्गशीर्ष अमावस्या, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र

Daily Aaj Wednesday Ka Panchang 23 November:कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष अमावस्या भी है. मान्यता है कि इसी गौरी तप व्रत को कर के मां पार्वती ने अपनी कठिन तप से शिवजी को वर के रूप में प्राप्त किया था.

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Aaj Wednesday Ka Panchang 23 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष अमावस्या भी है. 

मान्यता है कि इसी गौरी तप व्रत को कर के मां पार्वती ने अपनी कठिन तप से शिवजी को वर के रूप में प्राप्त किया था. यह गौरी तप व्रत 16 वर्ष का व्रत है. यह व्रत जीवन में सकारात्मकता और सौभाग्य लाने के लिए किया जाता है. पति और संतान सुख के लिए पूजा-अनुष्ठान कार्य करती हैं. अविवाहित कन्याएं इस व्रत को कर सकती हैं. इस व्रत को विवाह दोष से मुक्त होने और विवाह में देरी को दूर करने के लिए भी रखा जाता है. 'मांगलिक दोष' और कुंडली में प्रतिकूल ग्रह दोषों को समाप्त करने के लिए भी यह व्रत किया जाता है. 

अमावस्या तिथि की शुरुआत
मार्गशीर्ष यानी अगहन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मार्गशीर्ष अमावस्या कहा जाता है. किसी भी माह की अमावस्या तिथि को पितरों के तर्पण, अशुभ दोष निवारण आदि के लिए उत्तम माना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और उसके बाद दान करने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि इस दिन दान पुण्य करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और पितर भी तृप्त होते हैं. इसके अलावा मार्गशीर्ष अमावस्या तिथि पर देवी लक्ष्मी की भी पूजा विशेष फलदायी होती है. 
पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 23 नवंबर दिन बुधवार को सुबह 06 बजकर 53 मिनट से हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 24 नवंबर को प्रातः काल 04 बजकर 26 मिनट पर होगा.

स्नान और दान का मुहूर्त 
मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त प्रातः काल से लेकर सुबह 08 बजे से 01 बजे तक है. इस दौरान स्नान और दान करना ज्यादा शुभ होगा.

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि बुधवार है. आज अमावस्या तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी. आज विशाखा नक्षत्र रात्रि में 9:37 तक रहेगा, तदुपरांत अनुराधा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज सूर्योदय के समय शोभन योग की स्थिति है. आज चंद्रमा सायं 4:04 तक तुला राशि में चलायमान रहेंगे, तदुपरांत वृश्चिक राशि में प्रवेश कर जाएंगे. आज अमृत काल दोपहर 1:24 से 2:54 तक रहेगा. गोधूलि बेला सायं 5:35 से 5:59 तक रहेगी. आज राहुकाल दोपहर में 12:24 से 1:45 तक रहेगा. आज सर्वार्थ सिद्धि योग अमृत सिद्धि योग दिवस अमावस्या मार्गशीर्ष अमावस्या बुधवारी अमावस्या है. 

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि 
वार- बुधवार
आज अमावस्या तिथि पूरे दिन पर्यंत रहेगी 
विशाखा नक्षत्र रात्रि में 9:37 तक रहेगा 
तदुपरांत अनुराधा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा 
आज सूर्योदय के समय शोभन योग की स्थिति है 
आज चंद्रमा सायं 4:04 तक तुला राशि में चलायमान रहेंगे 
तदुपरांत वृश्चिक राशि में प्रवेश कर जाएंगे 
अमृत काल दोपहर 1:24 से 2:54 तक रहेगा 
गोधूलि बेला सायं 5:35 से 5:59 तक रहेगी 
राहुकाल दोपहर में 12:24 से 1:45 तक रहेगा 
आज सर्वार्थ सिद्धि योग अमृत सिद्धि योग दिवस अमावस्या मार्गशीर्ष अमावस्या बुधवारी अमावस्या है

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 
नदी के किनारे सात मिट्टी के पात्र में गाय का कच्चा दूध रखें. उसमें ऊपर से काला तिल और सभी में हींग का टुकड़ा डालकर उन सभी पात्र के सामने मिट्टी का दीपक जलाते हुए, अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 23 November: कल मार्गशीर्ष अमावस्या, इन तीन राशियों का भाग्य देगा साथ, चमकेगी किस्मत

Trending news