Daily Panchang 21 November 2022 : सोमवार को करें भगवान शिव की आराधना, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 21 November 2022 : सोमवार को करें भगवान शिव की आराधना, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र

Daily Aaj Ka Panchang 21 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल सोमवार है. सोमवार को भगवान शिव की आराधना की जाती है. सोमवार के दिन के प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष या चन्द्र प्रदोषम भी कहा जाता है

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Aaj Ka Panchang 21 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल सोमवार है. सोमवार को भगवान शिव की आराधना की जाती है. 

सोमवार के दिन के प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष या चन्द्र प्रदोषम भी कहा जाता है और इसे मनोकामनाओं की पूर्ति करने के लिए किया जाता है. प्रदोष व्रत को हिन्दू धर्म में बहुत शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन पूरी निष्ठा से भगवान शिव की आराधना करने से जातक के सारे कष्ट दूर होते हैं और मृत्यु के बाद उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2019 की मार्कशीट कृष्ण द्वादशी तिथि सोमवार है. जहां द्वादशी तिथि 10:07 तक रहेगी. उसके पश्चात त्रयोदशी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज चित्रा नक्षत्र पूरे दिन रहेगा. सूर्योदय के समय आयुष्मान योग है. आज विडाल योग प्रदोष व्रत रहेगा. आज दोपहर 12:30 तक चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे. कभी उपरांत तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:02 से 12:45 तक रहेगा. गोधूलि बेला का समय 5:36 से शाम 6:00 बजे तक रहेगा. राहुकाल की स्थिति प्रातः 8:22 से 9:42 तक रहेगी.

आज का पंचांग 
विक्रम संवत 2019 की मार्कशीट 
कृष्ण द्वादशी तिथि 
वार- सोमवार
द्वादशी तिथि 10:07 तक रहेगी 
उसके पश्चात त्रयोदशी तिथि आरंभ हो जाएगी 
आज चित्रा नक्षत्र पूरे दिन रहेगा 
सूर्योदय के समय आयुष्मान योग है 
आज विडाल योग प्रदोष व्रत रहेगा 
आज दोपहर 12:30 तक चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे 
कभी उपरांत तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे 
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:02 से 12:45 तक रहेगा 
गोधूलि बेला का समय 5:36 से शाम 6:00 बजे तक रहेगा 
राहुकाल की स्थिति प्रातः 8:22 से 9:42 तक रहेगी

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 
आज सोम प्रदोष व्रत है. इसलिए 21 बेलपत्र और 11 सफेद कनेर पुष्प की एक लाल कलावा से माला बनाएं और उसे कच्चा दूध में डूबाकर शिवलिंग को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 21 November: कल सोमवार के दिन मिथुन स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें, कन्या व्यर्थ के खर्च से बचें

Trending news