Daily Panchang 20 November 2022 : रविवार को करें सूर्य देव की पूजा, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 20 November 2022 : रविवार को करें सूर्य देव की पूजा, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त-विधि और मंत्र

Daily Aaj Ka Panchang 20 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल रविवार है. रविवार को सूर्य देव की आराधना का विशेष दिन माना जाता है. रविवार को सूर्य को तांबे के लोटे में जल में कुमकुम डालकर अर्घ्य देना चाहिए.

(फाइल फोटो)

पटना: Daily Aaj Ka Panchang 20 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल रविवार है. रविवार को सूर्य देव की आराधना का विशेष दिन माना जाता है. 

रविवार को सूर्य को तांबे के लोटे में जल में कुमकुम डालकर अर्घ्य देना चाहिए. इससे आपके जीवन में परिवर्तन आता है. प्रतिदिन सूर्य को अर्घ्य देने वाले के चेहरे पर तेज झलकती है. सूर्य को अर्घ्य देने का धार्मिक, ज्योतिष और वैज्ञानिक स्तर पर भी लाभप्रद है. वेदों में भी सूर्य देवता को सेहत, जीवन और शक्ति के देवता के तौर पर माना जाता है. सूर्य देवता को सभी ग्रहों का राजा बोला जाता है. सूर्य देवता को कलयुग में एकमात्र दृश्य देवता के तौर पर भी माना जाता है. अगर आप सूर्य देव की नियमित रूप से पूजा करेंगे, तो आपके जीवन में शांति और खुशहाली आएगी. 

चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि रविवार है. आज एकादशी तिथि प्रातः 10:41 तक रहेगी, तदुपरांत द्वादशी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज पूरे दिन हस्त नक्षत्र का संयोग रहेगा. सूर्योदय के समय प्रकृति योग की स्थिति बनी हुई है. आज उत्पन्ना एकादशी, द्विपुष्कर योग, सर्वार्थ सिद्धि योग की स्थिति है. आज अभिजीत मुहूर्त मध्यान्ह 11:51 से 12:34 तक रहेगा एवं गोधूलि वेला सायं 5:35 से 6:01 तक रहेगी. आज राहुकाल दोपहर में 4:14 से 5:35 तक है. राहु काल के समय शुभ और महत्वपूर्ण कार्यों का निषेध करना चाहिए.

आज का पंचांग
विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि 
वार रविवार 
एकादशी तिथि प्रातः 10:41 तक रहेगी 
तदुपरांत द्वादशी तिथि आरंभ हो जाएगी 
आज पूरे दिन हस्त नक्षत्र का संयोग रहेगा 
सूर्योदय के समय प्रकृति योग की स्थिति बनी हुई है 
उत्पन्ना एकादशी, द्विपुष्कर योग, सर्वार्थ सिद्धि योग की स्थिति है. 
अभिजीत मुहूर्त मध्यान्ह 11:51 से 12:34 तक रहेगा  
गोधूलि वेला सायं 5:35 से 6:01 तक रहेगी 
राहुकाल दोपहर में 4:14 से 5:35 तक है 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 
पीले चौकोर वस्त्र में 5 मुट्ठी साबूत चावल, एक मुट्ठी चने की दान, एक पीले फूल, एक पीली मिठाई और एक पीला धातू का टूकड़ा रखकर एक पोटली बना लें और सायंकाल से पहले भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 20 November: कल रविवार के दिन कन्या राशि वालों को मिलेगा बोनस, सिंह फिजूलखर्ची से बचें

Trending news