Daily Horoscope 30 October: कल छठ पूजा का तीसरा दिन संध्या अर्घ्य, मेष प्यार मोहब्बत के चक्कर से रहे दूर, कर्क को मिल सकती है सफलता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1415927

Daily Horoscope 30 October: कल छठ पूजा का तीसरा दिन संध्या अर्घ्य, मेष प्यार मोहब्बत के चक्कर से रहे दूर, कर्क को मिल सकती है सफलता

Daily Horoscope 30 October, Chhath Puja, Sandhya Arghya: आज रविवार है. रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं आज छठ का तीसरा दिन यानी संध्या अर्घ्य है.  

Daily Horoscope 30 October: कल छठ पूजा का तीसरा दिन संध्या अर्घ्य, मेष प्यार मोहब्बत के चक्कर से रहे दूर, कर्क को मिल सकती है सफलता

पटनाः Daily Horoscope 30 October, Chhath Puja, Sandhya Arghya: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज रविवार है. रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. आज के दिन उनकी पूजा का विधान है. वहीं आज छठ का तीसरा दिन यानी संध्या अर्घ्य है.  

लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो चुकी है. कल छठ पूजा का तीसरा दिन है, जिसे संध्या अर्घ्य कहा जाता है. कल का दिन सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. दरअसल छठ पर्व के तीसरे दिन संध्याकालीन अर्घ्य देने की परंपरा है. इस दिन सूर्यास्त के समय का खास महत्व होता है. संध्या अर्घ्य 30 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 34 मिनट पर दिया जाएगा. बता दें कि छठ पूजा के तीसरे दिन संध्या काल में डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. 

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी- 

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन (Rashifal Today)  

मेष राशि - कल छठ का तीसरा दिन यानी संध्या अर्घ्य है. आज आपको मानसिक शांति मिलेगी. धन-संबंधी मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें. आज प्यार आपके लिए बहुत अहमियत रखेगा. जिससे स्थिति अनुकूल रहेगी. मास के अंत में धर्म के प्रति झुकाव रहेगा. सारा समय ईश्वर भक्ति में व्यतीत होगा.
आज क्या करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य के दिन कड़वा सच बोलने से बचें और बोलना ही पड़े तो कोशिश करें कि इस तरह बोले कि सामने वाले व्यक्ति को बुरा न लगे. 
आज क्या न करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य के दिन अध्ययनरत जातक प्रेम मोहब्बत के चक्कर में फंसने से बचें. वरना करियर तक बर्बाद हो सकता है. 

उपाय- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर गायत्री मंत्र की एक माला का जाप करें.

वृषभ राशि - छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर समय थोड़ा कष्टप्रद रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता रहेगी. परिजनों और मित्रों में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं. किसी की मध्यस्थता से विवाद हल होंगे. 
आज क्या करें - छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर अपने भागीदार का सहयोग करें. सहकर्मी या उच्चाधिकारियों की बात माने.
क्या न करें - छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर भूलकर भी धारा के विपरीत जाकर कोई भी काम न करें.

उपाय - छट के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर गुलाल मिश्रित जल से सूर्य को अर्घ्य दें. पीपल की सात बार परिक्रमा करें.

मिथुन राशि - छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर व्यापार अथवा कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी. हालांकि तेज वाहन चलाने से बचें. भीड़ वाले इलाकों में गमन न करें. खर्च बढ़ सकते है, ऋण लेने से बचें. रोजी-रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे व कारोबार में उन्नति के संकेत है.  
आज क्या करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर किसी समारोह, पार्टी या समूह में अच्छे व्यवहार और आचरण से अलग पहचान बनाएं.
आज क्या न करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर आपके मन में जो भी विचार आ रहे है, वह तुरंत किसी से साझा न करें. सोचें समझें फिर बोले. 

उपाय- छठ ते तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर घर में कपूर जलाएं.

कर्क राशि - छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर गृहिणियां घर से बाहर किसी काम के लिए जाएंगी तो सफलता के योग बन रहे हैं. घर का वातावरण सुख-शान्ति युक्त रहेगा. नये-नये लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी और लंबे समय से चले आ रहे विवाद हल होंगे. आप प्रसन्नचित्त और प्रफुल्लित मन से कार्यों को सम्पन्न करेंगे. 
आज क्या करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर अपने आसपास साफ-सफाई रखें.
आज क्या न करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर गलती से भी बड़ों का दिल ना दुखाएं. यदि ऐसी गलती आपसे हो गई हो तो तुरंत माफी मांग ले.

उपाय- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर घर से बाहर जाते वक्त अपने घर के भगवान के दर्शन करें. 

सिंह राशि- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर नजदीकी यात्राएं हो सकती हैं जो कि फायदेमंद साबित होगी. इस दिन विरोधी परास्त होंगे. राजनीति में आपकी दोहरी विजय होगी. आप अपनी बुद्धिमत्ता से कार्यों को सम्पन्न कर पाएंगे. 
आज क्या करें- अपने वाहन की मरम्मत करवाते रहें. उनको समय-समय पर सर्विसिंग देते हैं.
आज क्या न करें- आज किसी से भूलकर भी कड़वे शब्द न बोलें. 

उपाय- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर तुलसी के पौधे की अच्छे से देखरेख करें और गमले की सफाई रखें.

कन्या राशि- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर मां-बाप, बुजुर्ग रिश्तेदारों, वरिष्ठों की सलाह, सहयोग और समर्थन प्राप्त होने से खुशी का अनुभव होगा. आप अपनी जिम्मेदारियां पूर्ण रूप से निभा पाएंगे.
आज क्या करें- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर परिवार के साथ समय बिताएं और घरवालों को पूरा समय दें.
आज क्या न करें- छठ के तीसरे दिन अपने मित्रों या सहकर्मी की सही बात का विरोध नहीं करें. 

उपाय- छठ के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य पर महत्वपूर्ण कार्य पर जाते वक्त केसर का तिलक लगाएं.

वहीं बता दें कि सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन व्रत और पूजा आदि करने से भगवान सूर्यदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अगर आपकी कोई इच्छा है तो उसकी पूर्ति के लिए रविवार के व्रत रख सकते हैं. रविवार व्रत रखने से सभी संकटों का नाश हो जाता है और साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

यह भी पढ़ें- LIVE Chhath Puja 2022: शाम को होगी खरना पूजा, जानिए शुभ योग-मुहूर्त और सूर्यास्त का समय

Trending news