Daily Horoscope 24 October: दिवाली पर इन राशियों पर होगी धन की बरसात, किस्मत रहेगी बुलंद
Advertisement

Daily Horoscope 24 October: दिवाली पर इन राशियों पर होगी धन की बरसात, किस्मत रहेगी बुलंद

Daily Horoscope 24 October, Diwali Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है.

Daily Horoscope 24 October: दिवाली पर इन राशियों पर होगी धन की बरसात, किस्मत रहेगी बुलंद

पटनाः Daily Horoscope 24 October, Diwali Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज रविवार और दीपावली है. दीपोत्सव का ये पर्व पूरे पांच दिनों तक चलता है. जिसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. दिवाली हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है. दीपावली को दीपोत्सव भी कहा जाता है. क्योंकि दीपावली का मतलब होता है, दीपों की अवली यानि पंक्ति. दिवाली का त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. 

इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार दीपावली और मनोकामना सिद्धि का एक-दूसरे से संबंध है. तंत्र-मंत्र विद्याओं के अनुसार दीपावली को सभी प्रकार की साधनाओं के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माना गया है. यही वजह है कि दीपावली की रात को महानिशा भी कहा जाता है. यानी ऐसी रात जो वर्ष भर में सबसे महान हो. 

हिंदू धर्म के अलावा बौद्ध, जैन और सिख धर्म के अनुयायी भी दिवाली मनाते हैं. जैन धर्म में दिवाली को भगवान महावीर के मोक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है. वहीं सिख समुदाय में इसे बंदी छोड़ दिवस के तौर पर मनाते हैं. इस दिन शुभ मुहूर्त में धन की देवी मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा की जाती है. 

मान्यता है कि यदि दिवाली के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाए, तो जीवन में सुख-समृद्धि और धन-दौलत का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर पूजा के अलावा कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है. दिवाली की पौराणिक कथा- हिंदू धर्म में हर त्यौहार से कई धार्मिक मान्यता और कहानियां जुड़ी हुई हैं. दिवाली को लेकर भी दो अहम पौराणिक कथाएं प्रचलित है. चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य- 

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन (Rashifal Today) 

मेष - दिवाली के दिन आपको असंतुष्टि का भाव रहेगा. जिस भी कार्य से आपको लाभ होगा, उसमें कुछ न कुछ कमी रहेगी. आज किसी को भी भूलकर उधार न दें. साथ ही निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें. आज आपका शुभ अंक 5 और शुभ रंग हरा रहेगा. 

उपाय - दिवाली के दिन पूजा के दौरान इस राशि के लोग गणेश जी को बूंदी के लड्डू चढ़ाएं. रंगीन कम्बल या गर्म कपड़े दान करें. कुत्तों को इमरती खिलाएं. नैऋत्य कोण में सरसों का दीपक रातभर जलाएं. 

वृष - दिवाली पर थोड़ा धैर्य बनाये रखेगा. सोचे हुए कार्य न बनने पर कुछ समय के लिये क्रोध आएगा. घर मे आज मातृ शक्ति का बोलबाला रहेगा. आज आपका शुभ अंक 2 और शुभ रंग सिल्वर रहेगा. 

उपाय - दिवाली के दिन पूजा के दौरान हनुमान जी को गुड़-चना चढ़ाएं. बच्चों को रेवड़ियां बांटें. दक्षिण दिशा में तिल के तेल का दीपक जलाएं. 

मिथुन - दिवाली का दिन आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा. कार्य के समय में लापरवाही करना पसंद नहीं करेंगे. आज धार्मिक भावनाएं भी बढ़ने से मानसिक रूप से राहत अनुभव करेंगे. आज आपका शुभ अंक 6 और शुभ रंग गुलाबी रहेगा.  

उपाय - दिवाली के दिन मिथुन राशि के जातकों को पानी वाला नारियल तथा बादाम दुर्गाजी को या काली मंदिर में दक्षिणा सहित चढ़ाएं (रात्रि में). पक्षियों को दाना चुगाएं. घर के बड़ों-बुजुर्गों को वस्त्रादि भेंट करें. घर के नैऋत्य कोण में सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

कर्क - दिवाली पर विवाद से बचें. सार्वजनिक क्षेत्र पर तो आपकी छवि धनवान जैसी बनेगी. जल्दबाजी में कोई भी जोखिम वाला कार्य ना करें. शांत रहने का प्रयास करें. आज आपका शुभ अंक 4 और शुभ रंग लाल रहेगा. 

उपाय - दिवाली के दिन कर्क राशि के जातक हनुमान जी को बेसन के लड्डू चढ़ाएं. काली उड़द दान करें. तेल लगी रोटी कुत्ते को खिलाएं. पश्चिम दिशा में घी का दीपक लगाएं. 

सिंह - दिवाली के दिन बुद्धि विवेक की कमी रहेगी. कोई पुराना संबंध खराब हो सकता है. शारीरिक परिश्रम की जगह आज दिमागी कसरत कर लाभ कमाएं. अपने निजी स्वार्थ के लिये आप गलतियों को अनदेखा करेंगे. आज आपका शुभ अंक 7 और शुभ रंग क्रीम रहेगा.  

उपाय - दिवाली के दिन सिंह राशि के जातक सप्त अनाज का दान करें. उड़द का सामान बांटें. घर के नैऋत्य कोण में सरसों के तेल का दीपक लगाएं. 

कन्या - दिवाली आज का दिन आपके लिए सुख-समृद्धि दायक रहेगा. कला से जुड़े लोगों को लाभ होगा. कारोबारी निवेश का लाभ ले सकेंगे. गृहस्थ सुख आज उत्तम रहेगा परिजनों से पूर्ण स्नेह मिलेगा. आज आपका शुभ अंक 3 और शुभ रंग केसरिया रहेगा.  

उपाय - दिवाली के दिन कन्या राशि के जातक मंदिर में तेल का दीपक लगाकर तेल दान करें. गरीबों को भोजन दान करें. 

यह भी पढ़ेृ- Diwali 2022 Totke: दिवाली पर करें ये टोटके, बदल जाएगी आपकी किस्मत, होगी धन की बरसा

Trending news