Clay Pot Water Benefits: गर्मियों में अमृत समान माना जाता है मटके का पानी, जानिए क्या है इसके फायदे
Advertisement

Clay Pot Water Benefits: गर्मियों में अमृत समान माना जाता है मटके का पानी, जानिए क्या है इसके फायदे

Clay Pot Water Benefits: देश के सभी राज्यों मे अब गर्मी शुरू हो गई है. गर्मी की तपती धूप में लोगों को खूब प्यास लगती है. ऐसे में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडे का पानी का सहारा लेते हैं. मौजूदा दौर में ठंडे पानी के लिए ज्यादातर लोग फ्रिज या फिर बर्फ का इस्तेमाल करते है.

Clay Pot Water Benefits: गर्मियों में अमृत समान माना जाता है मटके का पानी, जानिए क्या है इसके फायदे

पटना: Clay Pot Water Benefits: देश के सभी राज्यों मे अब गर्मी शुरू हो गई है. गर्मी की तपती धूप में लोगों को खूब प्यास लगती है. ऐसे में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडे का पानी का सहारा लेते हैं. मौजूदा दौर में ठंडे पानी के लिए ज्यादातर लोग फ्रिज या फिर बर्फ का इस्तेमाल करते है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है. जिसके चलते अब लोग मटके का पानी की ओर अपना रूख कर रहे हैं. हालांकि इसका पानी ठंडा होने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है. वहीं कई घरों में तो मिट्टी के घड़े की पूजा भी होती है. मिट्टी के घड़ा का पानी को तो ठंडा रखता ही है, इसके अलाव कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचाने में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं, मटके का पानी पीने से क्या क्या फायदे  होते हैं.

गले के लिए फायदेमंद

गर्मी में अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो ये आपके गले को खराब कर सकता है या अन्य भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, फ्रिज का पानी बहुत ज्यादा ठंडा होता है जो बॉडी को प्रभावित करता है. जबकि मटके का पानी ठंडा होने के साथ साथ गले पर कोई प्रभाव नहीं करता है.

लू से बचाने में मददगार

गर्मी के मौसम में लू लगना आम बात है. ऐसे में लू से बचने के लिए आप मटके में रखे पानी का सेवन कर सकते हैं. इस पानी में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होता है. जो तपती धूप में भी शरीर के ग्लूकोज स्तर को बनाए रखता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी जहर का काम करता है. इसमें मौजूद बिस्फेनॉल जैसे जहरीले रसायन हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. दूसरी तरफ मिट्टी के घड़े का पानी हमारे टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित रहता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है.

पेट से जुड़ी समस्या

मटके का पानी पीने से एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें- झारखंड के इस गांव में मवेशियों के लिए 'वीक ऑफ', परंपरी की वजह जान हो जाएंगा हैरान

Trending news