Chhath Puja 2022: छठ व्रतियों के लिए अच्छी खबर! गंगा घाट तक जाने वाले रास्ते से पानी निकालने का काम शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1400436

Chhath Puja 2022: छठ व्रतियों के लिए अच्छी खबर! गंगा घाट तक जाने वाले रास्ते से पानी निकालने का काम शुरू

Chhath Puja 2022 In Patna, Chhath Ghat: राजधानी पटना में छठ महापर्व को लेकर तैयारियां पूरे जोरों पर है. राजधानी में बड़ी संख्या में लोग गंगा किनारे घाटों पर लोग अर्घ देते हैं. ऐसे में सोमवार को छठ घाटों के निर्माण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने समीक्षा बैठक की.

Chhath Puja 2022: छठ व्रतियों के लिए अच्छी खबर! गंगा घाट तक जाने वाले रास्ते से पानी निकालने का काम शुरू

पटना:Chhath Puja 2022 In Patna, Chhath Ghat: राजधानी पटना में छठ महापर्व को लेकर तैयारियां पूरे जोरों पर है. राजधानी में बड़ी संख्या में लोग गंगा किनारे घाटों पर लोग अर्घ देते हैं. ऐसे में सोमवार को छठ घाटों के निर्माण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने समीक्षा बैठक की. इस बैठक में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान घाटों की भौगोलिक स्थिति व गंगा के जल स्तर में परिवर्तन को देखते हुए उन्होंने व्यवस्था करने को कहा. उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी घाटों का पैदल चलकर निरीक्षण करें. छठ घाटों पर 21 सेक्टर के वरीय नोडल पदाधिकारी लगातार कैंप करें और पूजा समितियों के साथ समन्वय स्थापित करके और बेहतर कम्यूनिकेशन प्लान के साथ पदाधिकारी मुस्तैद रहें. बैठक में आयुक्त ने गंगा के 105 घाटों की एक-एक कर समीक्षा की. 

गांधी घाट पर घट रहा जल स्तर
आयुक्त ने बैठक में बताया कि सोमवार को सुबह 06.00 बजे दीघा घाट पर जल स्तर 50.13 मीटर(स्थिर) व गांधी घाट में 48.96 मीटर (बढ़ोतरी) थी. गांधी घाट पर सुबह 10.00 बजे जल स्तर 48.95 मीटर था. उन्होंने बताया कि गांधी घाट पर 01 सेंटीमीटर प्रति घंटा की दर से जल स्तर घट रहा है. जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता द्वारा बैठक में बताया गया कि अनुमान के अनुसार गंगा का जल स्तर 19 अक्तूबर से खतरे के निशान से नीचे आना शुरू हो जायेगा.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: गंगा के जलस्तर ने बढ़ाई छठ व्रतियों की परेशानी, घाट तक पहुंचा पानी

मोटर से निकाला जाए पानी 
आयुक्त ने कहा कि अंडरपास व एप्रोच पथ पर जमा पानी को निकालने के लिए मोटर लगाया जाये. इसके अलावा व्रतियों के ठहरने के लिए यात्री शेड और घाटों के बाहर पार्किंग की सुविधा रहेगी. इसके अलावा घाटों की बैरिकेडिंग का काम भी किया जाएगा.  घाटों तक जाने के लिए संपर्क पथ की अच्छी स्थिति हो इसको भी सुनिश्चित की जायेगी. इसके अलावा वाच टावर,  ध्वनि विस्तारक यंत्र, नियंत्रण कक्ष और सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है.

Trending news