कल 'बुद्ध पूर्णिमा' पर लगेगा 'Chandra Grahan', जानें भारत पर कितना पड़ेगा असर
Advertisement

कल 'बुद्ध पूर्णिमा' पर लगेगा 'Chandra Grahan', जानें भारत पर कितना पड़ेगा असर

पंडित वेद मूर्ति प्रियवत शास्त्री ने बताया कि इस साल का पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार 5 मई को लगने जा रहा है. इस बार चंद्र ग्रहण का समय रात 8 बजकर 44 मिनट से शुरू होगा और करीब रात 1 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

कल 'बुद्ध पूर्णिमा' पर लगेगा 'Chandra Grahan', जानें भारत पर कितना पड़ेगा असर

Chandra Grahan 2023 Date and Time: कल 5 मई 2023 को चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण का 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के महासंयोग से लग रहा है. पंडित वेद मूर्ति प्रियवत शास्त्री की मानें तो यह एक उपच्छाया चंद्रग्रहण है और यह केलव पृथ्वी की उपछाया से गुजरता है. इसलिए इस चंद्रग्रहण का कोई प्रभाव नहीं है. 

पंडित वेद मूर्ति प्रियवत शास्त्री ने बताया कि इस साल का पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार 5 मई को लगने जा रहा है. इस बार चंद्र ग्रहण का समय रात 8 बजकर 44 मिनट से शुरू होगा और करीब रात 1 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. अगर इसकी अवधि की बात करें तो यह कुल 4 घंटे 15 मिनट तक रहने वाली है.

पंडित वेद मूर्ति  प्रियवत शास्त्री के अनुसार बता दें कि यह चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया के अधिकांश हिस्से के अलावा अफ्रीका,अंटार्कटिका,ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत,अटलांटिक और हिंद महासागर में दिखाई देगा. अगर हिंदू पंचांग की बात करें तो चंद्र ग्रहण इस बार भारत में नहीं दिखाई देगा.

पंडित वेद मूर्ति  प्रियवत शास्त्री के अनुसार बता दें कि चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल लगना शुरू हो जाएगा. जानकारी के लिए बता दें ग्रहण के दौरान हिंदू धर्म में सूतक काल शुरू हो जाता है ऐसे में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं. इसके अलावा देवी-देवताओं की पूजा भी बंद हो जाती है. 

ये भी पढ़िए-  'आनंद मोहन को रिहा कर दलितों-पिछड़ों के सामने नंगे हो गए नीतीश कुमार', वैशाली पहुंचे प्रशांत किशोर का करारा वार

 

Trending news