Chanakya Niti: इन 5 चीजों में छुपा हुआ है आप की सफलता का राज, गलती से भी ना करें कभी नजरअंदाज
Advertisement

Chanakya Niti: इन 5 चीजों में छुपा हुआ है आप की सफलता का राज, गलती से भी ना करें कभी नजरअंदाज

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों की वजह से भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. उन्हें एक कुशल राजनीतिज्ञ, बेहतरीन कूटनीतिज्ञ और एक सफल अर्थशास्त्री के रूप में याद किया जाता है. उन्होंने अपनी किताब चाणक्य नीति में जीवन जीने के तरीकों को लेकर कई बातें बताई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों की वजह से भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. उन्हें एक कुशल राजनीतिज्ञ, बेहतरीन कूटनीतिज्ञ और एक सफल अर्थशास्त्री के रूप में याद किया जाता है. उन्होंने अपनी किताब चाणक्य नीति में जीवन जीने के तरीकों को लेकर कई बातें बताई है. उनकी इन्ही बातों को याद में रख कर कई लोग अपने जीवन में सफलता हासिल कर सके हैं. अगर आप भी अपने जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हैं तो इन 5 बातों को रखें ध्यान: 

आचार्य चाणक्य ने कही थी ये बात 

कः कालः कानि मित्राणि को देशः को व्ययागमोः।
कस्याहं का च मे शक्तिरिति चिन्त्यं मुहुर्मुहुः॥

इन 5 बातों का रखें ध्यान 

 

 

  1. इस श्लोक के अनुसार, मनुष्य को सफलता हासिल करने के लिए सही काम और कदम पर ध्यान देना चाहिए. सही काम के लिए सही तरीका और सही समय भी बहुत जरूरी है क्योंकि गलत जगह पर किया गया सही काम भी नुकसानदायक होता है. 

  2. अगर मनुष्य को जीवन में सफलता हासिल करनी है तो उसे समय की कद्र करनी होगी. अगर कोई इन्सान समय की कद्र नहीं करता है तो उसे कभी भी तरक्की नहीं मिलई हैं. समय उन्ही का साथ देता है तो उनके साथ चलते हैं. 

  3. सफलता हासिल करने के लिए मनुष्य को किसी भी हालात में अपने स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं करना चाहिये. अगर आप ने एक बार समझौता कर लिया तो आप को जीवन में बार बार झुकना पड़ेगा. सफलता हासिल करने के लिए आप को सिर्फ मेहनत और काबिलियत पर ही भरोसा करना चाहिए.

  4. ईमानदारी किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा गुण हैं. सफलता हासिल करने के लिए कभी भी गलत बेईमानी नहीं करनी चाहिए. 

  5. अपने जीवन से अपने सच्चे मित्र को ना जाने दे क्योंकि जीवन के कई मोड़ पर आप को एक अच्छे और सच्चे दोस्त की जरूरत महसूस होगी. 

  6.  

Trending news