Chanakya Niti: जानें पुरुष अपनी पत्नी से क्या-क्या छुपाते हैं और कौन सी बातें हैं जो बतानी भी नहीं चाहिए
Advertisement

Chanakya Niti: जानें पुरुष अपनी पत्नी से क्या-क्या छुपाते हैं और कौन सी बातें हैं जो बतानी भी नहीं चाहिए

चाणक्य के नीति शास्त्र सिद्धांत आज सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र या राजनीति शास्त्र के चाणक्य के सिद्धांत हो इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. चाणक्य की नीतियों का अध्ययन बड़े पैमाने पर किया जाता है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: चाणक्य के नीति शास्त्र सिद्धांत आज सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र या राजनीति शास्त्र के चाणक्य के सिद्धांत हो इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. चाणक्य की नीतियों का अध्ययन बड़े पैमाने पर किया जाता है. चाणक्य ने जहां महिलाओं को लेकर बताया कि कैसे महिलाएं अपने जीवनसाथी से कुछ बातें छुपाती हैं वैसे ही चाणक्य ने ये भी बताया कि कैसे पुरुष भी अपनी पत्नी से कुछ बातें छुपाकर रखते हैं और साथ ही चाणक्य ने ये भी बताया कि पुरुषों को कौन सी बातें अपने जीवनसाथी को नहीं बतानी चाहिए. 

चाणक्य के नीति शास्त्र में आपको करियर, दोस्ती, दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलेगा. धन, तरक्की, विवाह, मित्रता, दुश्मनी और व्यापार आदि से संबंधित समस्याओं के समाधान का रास्ता भी चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है. ऐसे में शादी के बाद पुरुष और महिलाओं के जीवन में होनेवाले बदलाव के बारे में भी चाणक्य ने बताया है. उन्होंने बताया कि कैसे दोनों के जीवन में खुशियां आ सकती हैं और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.  

पति और पत्नी को एक दूसरे के साथ सुख-दुःख और संबंधों को स्थापित करने का मुख्य साथी कहा जाता है. ऐसे में चाणक्य ने स्पष्ट तौर पर बताया है कि स्त्री और पुरुष को किन-किन बातों को एक दूसरे से छिपाकर रखने में ही भलाई है. 

कमजोरी
चाणक्य कहते हैं कि अगर आपके अंदरक कोई कमजोरी है तो उसको आपको अपने तक ही रखना है. उसे आप अपनी पत्नी से शेयर नहीं करें. क्योंकि आपकी कमजोरी जानने के बाद पत्नी अपना बात मनवाने के लिए आपकी कमजोरी का फायदा उठाएगी और आपको इसके लिए बार-बार सुनना पड़ेगा. 

अपमान
चाणक्य कहते हैं कि अगर आपका अपमान हुआ है तो इसे अपने तक सीमित रखें अपनी पत्नी को नहीं बताएं नहीं तो बार-बार आपको इसका ताना मिलेगा. 

दान 
दिया गया दान हमेशा गुप्त रखना चाहिए. ऐसे में चाणक्य ये बताते हैं कि आप अपने द्वारा किए गए दान को गुप्त रखें उसे अपनी पत्नी से ना बताएं. क्योंकि आपकी पत्नी इसी दान की रकम की दुहाई देकर कई बार आपको ताना मार सकती है. 

कमाई
कहते हैं स्त्री से उसकी उम्र और पुरुष से उसकी आमदनी नहीं पूछनी चाहिए. ऐसे में चाणक्य कहते हैं कि अपनी कमाई कभी अपनी पत्नी से नहीं बतानी चाहिए. अगर आपकी पत्नी ये जान जाए तो वह उस कमाई पर अधिकार जताते हुए आपके तमाम खर्चों पर अंकुश लगाने का प्रयास करेगी. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन अवगुणों को पाल रहे हैं तो आप धरती पर हैं बोझ, आपका संबंध जीवनसाथी से भी होगा खराब

Trending news