छत्तीसगढ़ में भाजपा को जीत दिलाने का इनाम मिलने जा रहा बिहार के इस युवा नेता को, ऐसी रणनीति बनाई थी कि चित्त हो गई थी कांग्रेस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2157807

छत्तीसगढ़ में भाजपा को जीत दिलाने का इनाम मिलने जा रहा बिहार के इस युवा नेता को, ऐसी रणनीति बनाई थी कि चित्त हो गई थी कांग्रेस

Nitin Nabin BJP: बिहार भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे नितिन नबीन एक बार फिर नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री बनने जा रहे हैं. नितिन नबीन राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं और बांकीपुर से वे 4 बार विधायक चुने जा चुके हैं. 

भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे नितिन नबीन

पटनाः Nitin Nabin BJP: बिहार भाजपा के दिग्गज नेता नबीन किशोर सिन्हा के बेटे नितिन नबीन एक बार फिर नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री बनने जा रहे हैं. नितिन नबीन राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं और बांकीपुर से वे 4 बार विधायक चुने जा चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में नितिन नबीन ने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को भारी मतों से हराया था. इसी सीट से पुष्पम प्रिया चौधरी भी भारी अंतर से चुनाव हारी थीं, जो प्लूरल्स पार्टी के बैनर तले चुनाव मैदान में थीं. नितिन नबीन भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं. नितिन नबीन 9 फरवरी 2021 से 9 अगस्त 2022 तक बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री भी रह चुके हैं. 

नितिन नबीन पर एक बड़ा हमला हुआ था, जब पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर देश में कई जगह प्रदर्शन हो रहे थे. तब नबीन रांची में थे और किसी पारिवारिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे. किसी तरह उन्होंने अपनी जान बचाई थी, लेकिन उनकी गाड़ी पर प्रदर्शनकारियों ने ईंट—पत्थर और रॉड से हमला किया था. नितिन नबीन की हालिया उपलब्धि पिछले साल के अंत में 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में भाजपा को जीत दिलाना रही है. बताते हैं कि नितिन नबीन की रणनीति ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के दोबारा चुनाव जीतने के सपने को चूर चूर कर दिया था. 

छत्तीसगढ़ की जीत में बिहार भाजपा के नेता और नितिन नबीन की बड़ी भूमिका रही है. राज्य के सह प्रभारी होने के नाते भाजपा की जीत के लिए ​पिछले काफी समय से वे पर्दे के पीछे से काम कर रहे थे. नितिन नबीन ने करीब एक साल पहले यानी 31 जनवरी 2023 को ही यह ऐलान कर दिया था कि बघेल सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और राज्य में भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ माहौल बन चुका है. नबीन ने यह भी कहा था कि भाजपा को पंचायत स्तर पर काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. उसी दिन उन्होंने कह दिया था कि हम विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने वाले हैं. 

नितिन नबीन रायपुर और छत्तीसगढ़ के अन्य इलाकों में हुए पीएम मोदी के कार्यक्रमों की निगरानी भी करते थे. 7 जुलाई 2023 को पीएम मोदी रायपुर गए थे तो उसके पीछे की सारी तैयारियों का जिम्मा भी नितिन नबीन के जिम्मे था. 4 जुलाई 2023 को नितिन नबीन ने पीएम मोदी के रायपुर प्रवास की तैयारियों के लिए पार्टी पदाधिकारियों की बड़ी बैठक की थी. पीएम मोदी की यात्रा को देखते हुए नितिन नबीन ने पदाधिकारियों को सोशल मीडिया का सदुपयोग करने, युवाओं को भाजपा की विचारधारा से जोड़ने की न केवल रणनीति बनाई थी, बल्कि उस पर शानदार तरीके से अमल भी कराया था.

इसके अलावा उन्होंने स्थानीय स्तर पर भूपेश बघेल की सरकार के खिलाफ मानस तैयार करने में भी बड़ी भूमिका निभाई. यह नितिन नबीन ही थे, जिन्होंने कहा कि गोबर घोटाला करके भूपेश बघेल की सरकार ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. नितिन नबीन ने पिछले साल जून महीने में कहा था, हम मोदी सरकार की विकास योजनाओं, सिद्धांतों और मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 36 वायदों को लेकर जनता के बीच गई थी लेकिन आज लोगों को लग रहा है कि वे छले गए हैं. भूपेश बघेल के बरक्श जब भाजपा की ओर से चेहरे की बात की जाती थी तो नितिन नबीन उसका बखूबी जवाब देते थे. नितिन नबीन कहते थे, 2018 से पहले कांग्रेस के पास प्रदेश में कौन सा नेतृत्व था. किस चेहरे के आधार पर कांग्रेस चुनाव मैदान में गई थी.

11 फरवरी 2023 को सुकमा पहुंचे नितिन नबीन ने भूपेश बघेल सरकार पर उन्हीं के वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंह देव की बातों के बहाने बड़ा हमला किया था. नबीन ने कहा था, मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ के 16 लाख गरीबों के लिए राशि भेजी थी लेकिन भूपेश बघेल की सरकार ने उसे लौटा दिया है. उन्होंने यह भी कहा था कि इस बात की पुष्टि टीएस सिंह देव कर रहे हैं. नबीन ने यह भी कहा था, छत्तीसगढ़ का पूरा का पूरा धान मोदी सरकार खरीदती है और किसानों को जो 2500 रुपये का रेट मिलता है, उसमें अधिकांश राशि केंद्र सरकार की है. उन्होंने भूपेश बघेल सरकार की तुलना रावण राज से भी की थी.

यह भी पढ़ें- Nitish Cabinet Expansion: ए​क क्लिक में जान लीजिए नीतीश सरकार के संभावित मंत्रियों की प्रोफाइल

Trending news