Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन 20 जिलों में हो सकती है भारी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1284440

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन 20 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

बिहार में अगले 24 घंटों के अंदर 20 जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं.  इसके साथ ही मौसम विभाग ने 10 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ बादल गरजने को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में एक बार फिर से मानसून अपनी रफ्तार में पहुंच गया है. राज्य में अगले 24 घंटों के अंदर 20 जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 10 जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ बादल गरजने को लेकर अलर्ट जारी किया है. जिसमें किशनगंज, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, बांका और भागलपुर शामिल हैं. इसके अलावा पटना समेत कई स्थानों पर वज्रपात और बादल गरजने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार सभी जिलों में एक या दो जगह पर बिजली गिरने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के कहना है कि मानसून ट्रफ अमृतसर, करनाल, बरेली होते हुए तटीय हिमालय के तलहटी से होकर गुजर रही है. जिसके कारण बिहार में मानसून की स्थिति में सुधार देखा गया है. हालांकि मंगलवार के दिन मानसून की स्थिति कमजोर है. वहीं, सोमवार के दिन पश्चिमी चंपारण के चनपटिया में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई. इस दिन चंपारण में 100.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं, राज्य के बाकी हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. 

तापमान में आई गिरावट
सोमवार के दिन बारिश के बाद बिहार के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट देखी गई. जिसमें से 35.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ शेखपुर सोमवार के दिन सबसे गर्म रहा. वहीं, राजधानी पटना में भी बारिश के बाद 33.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. 

किसानों को मिली राहत
बिहार में बारिश की वापस से शुरूआत होने के बाद किसानों को भी काफी राहत मिली है. पिछले काफी वक्त से किसान बारिश को लेकर परेशान थे, क्योंकि इस मौसम में धान की खेती की जाती है और बारिश नहीं होने के कारण धान के बिचड़े खेतों में सूख रहे थे. साथ ही खेतों में दरारें दिखाई देने लगी थी. जिसके चलते किसानों को अपनी धान की खेती बर्बाद होने का डर सता रहा था. हालांकि जब से बिहार में मानसून ने वापस से रफ्तार पकड़ी है. तब से किसानों को काफी राहत मिली है और धान की खेती में सुधार की पूरी उम्मीद बनी हुई है. 

सोमवार को कई इलाकों में हुई बारिश
सोमवार के दिन कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है. जिसमें से पश्चिमी चंपारण के चनपटिया में 100.मिमी बारिश दर्ज हुई. इसके अलावा झाझा में 81.4 मिमी बारिश, खगड़िया में 76मिमी बारिश, जहानाबाद में 75.6 मिमी बारिश, बिहारशरीफ में 66 मिमी बारिश, शिवहर के त्रिवेणी में 65.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

वहीं, बारिश के बाद कई जिलों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.  जिसमें से पटना में अधिकतम तापमान  32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके इलावा मुजफ्फरपुर में 32.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

ये भी पढ़िये: Daily Panchang 2 august 2022 : आज नाग पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Trending news