शाहनवाज हुसैन के सामने इथेनॉल से बनाई गई चाय, मंत्री ने बिहार को Ethanol Hub बनाने का किया दावा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar921934

शाहनवाज हुसैन के सामने इथेनॉल से बनाई गई चाय, मंत्री ने बिहार को Ethanol Hub बनाने का किया दावा

बिहार सरकार पिछले कुछ सालों से सूबे को इथेनॉल हब बनाने का दावा कर रही है. राज्य सरकार के इस दावे को मजबूत पंख लग गए हैं.

शाहनवाज हुसैन के सामने इथेनॉल से बनाई गई चाय

Patna: बिहार सरकार पिछले कुछ सालों से सूबे को इथेनॉल हब बनाने का दावा कर रही है. राज्य सरकार के इस दावे को मजबूत पंख लग गए हैं. दरअसल, ईंधन के तौर बिहार में इथेनॉल का इस्तेमाल खाना बनाने में भी होगा. इस दौरान बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के सामने इथेनॉल के जरिए चाय बनाने का डेमो दिखाया गया और ये प्रयोग सफल भी रहा. ऐसे में उम्मीद जा सकती है कि अगले कुछ सालों में बिहार इथेनॉल के मामले में सबसे आगे की पंक्ति में खड़ा राज्य होगा. 

गौरतलब है कि उद्योग भवन में दिल्ली से आई एक टीम ने इथेनॉल पर चाय बनाने का डेमो पेश किया. इस दौरान उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के सामने एक छोटे चूल्हे पर चाय बनाई गई. इस चूल्हे के नीचे इथेनॉल रखा हुआ था. खास बात ये रही कि एलपीजी या पीएनजी के मुकाबले इथेनॉल में काफी कम समय में चाय बनकर तैयार भी हो गई. 

बता दें कि बिहार में पिछले कुछ सालों से इथेनॉल पर बात हो रही है लेकिन अब जाकर इस पर काम होना शुरू हुआ है. इस विषय पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन काफी ज्यादा गंभीर हैं. 

ये भी पढ़ें: बिहार के लिए केंद्रीय जल बोर्ड ने जारी किया है अलर्ट, जानें किस जिले में है बाढ़ का खतरा

 

इथेनॉल ईंधन से चाय बनाने का डेमो दिखाते हुए हुसैन ने कहा कि बिहार में इथेनॉल का हब बनेगा और हम इस सस्ते ईंधन को पूरे देश में उपलब्ध कराएंगे. हुसैन के अनुसार कोरोना के गंभीर दौर में भी उद्योग विभाग को 10 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला है. इनमें देश की बड़ी कंपनियां भी है. 

क्यों है इथेनॉल इतना खास 

  • इथेनॉल प्रति लीटर 55 रूपए किलो बिकता है.
  • एक लीटर इथेनॉल से 8 घंटे तक खाना बन सकता है 
  • इथेनॉल से बनने वाले खाने से वायु प्रदूषण नहीं होता है 
  • इथेनॉल ईंधन का किफायदी विकल्प हो सकता है.

 

 

Trending news