बिहार में स्टेट हाईवे के निर्माण से नौ जिलों को मिलेगा फायदा, 275 किमी लंबा बनेगा हाईवे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1388308

बिहार में स्टेट हाईवे के निर्माण से नौ जिलों को मिलेगा फायदा, 275 किमी लंबा बनेगा हाईवे

बिहार में इन सभी सात एसएच बनने से नौ जिलों के अंदर रहने वाले लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. इन जिलों की सूची में पश्चिम चंपारण, औरंगाबाद, पूर्णिया, खगड़िया, कटिहार, किशनगंज, नवादा, सहरसा, और बांका जिले आदि शामिल है.

बिहार में स्टेट हाईवे के निर्माण से नौ जिलों को मिलेगा फायदा, 275 किमी लंबा बनेगा हाईवे

पटना : बिहार में स्टेट हाईवे को हरी झंडी मिल गई है. 275 किमी लंबे हाईवे को करीब 2680 करोड़ रुपये की लागत तैयार किया जाएगा. संबंधित अधिकारियों के अनुसार इस हाईवे का निर्माण 2024 तक होगा. बता दें कि इसके निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इन सड़कों के निर्माण के लिए एडीबी से ऋण की सहमति मिल चुकी है. कुछ एसएच के निर्माण के लिए टेंडर के माध्यम से एजेंसी का चयन किया जा रहा है. इस हाइवे के निर्माण के बाद नौ जिलो को सीधा लाभ मिलेगा.

बिहार के इन जिलों को होगा फायदा
बता दें कि बिहार में इन सभी सात एसएच बनने से नौ जिलों के अंदर रहने वाले लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. इन जिलों की सूची में पश्चिम चंपारण, औरंगाबाद, पूर्णिया, खगड़िया, कटिहार, किशनगंज, नवादा, सहरसा, और बांका जिले आदि शामिल है बता दें कि एसएच 105 का निर्माण पश्चिम चंपारण जिले में बेतिया से नरकटियागंज तक करीब 317.25 करोड़ रुपये की लागत से करीब 35.70 किमी लंबाई में निर्माण होगा. साथ ही इस हाइवे के निर्माण एजेंसी के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

किस हाईवे का कितनी लागत से होगा निर्माण
बता दें कि एसएच 98 का निर्माण कटिहार से बलरामपुर तक करीब 702.59 करोड़ रुपये की लागत से करीब 62.88 किमी लंबाई में होगा. इसके अलावा एसएच-99 बायसी-बहादुरगंज-दीघल बैंक का निर्माण करीब 602.24 करोड़ रुपये की लागत होगा. इसका सीधा लाभ पूर्णिया और किशनगंज जिले के लोगों को होगा. वहीं, एसएच-95 मानसी-सहरसा-हरदी-चौघारा सड़क का निर्माण खगड़िया और सहरसा जिले में करीब 670 करोड़ रुपये की लागत से करीब 28 किमी लंबाई में शुरू हो चुका है. साथ ही एसएच-103 मांझवे से गोविंदपुर सड़क का निर्माण नवादा जिले में करीब 211.69 किमी लंबाई में करीब 46 किमी की लंबाई में शुरू हुआ है. एसएच-101 अंबा से मदनपुर तक औरंगाबाद जिले में करीब 184.91 करोड़ की लागत से करीब 32.47 किमी लंबाई में किये जाने की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़िए- Mulayam Singh Yadav: प्रधानमंत्री बनने से कैसे चूके थे मुलायम सिंह, क्या लालू यादव थे वजह?

Trending news