Bihar Land Registry: मकान और जमीन रजिस्ट्री के लिए नहीं जाना होगा निबंधन कार्यालय, ऑनलाइन होगा आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2427435

Bihar Land Registry: मकान और जमीन रजिस्ट्री के लिए नहीं जाना होगा निबंधन कार्यालय, ऑनलाइन होगा आवेदन

Bihar Land Registry: बिहार की राजधानी में अब आपको जमीन और मकान की रजिस्ट्री के लिए निबंधन कार्यालय के चक्कर नहीं होंगे. इसके लिए आप ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं.

बिहार में जमीन की रजिस्ट्री

पटना: बिहार में जमीन सर्वे के बीच अच्छी खबर है. राज्य में मकान और जमीन की ऑनलाइन रजिस्ट्री अब शुरू हो गई है. राजधानी पटना से इसकी शुरुआत की गई है. पटना के फुलवारी, बाढ़, बिक्रम, मसौढ़ी और संपतचक निबंधन कार्यालय में सोमवार से जमीन और मकान की खरीद-बिक्री के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की शुरूआत कर दी गई है. जिसके बाद अब आपको जमीन और मकान के रजिस्ट्री के लिए निबंधन कार्यालय नहीं होगा.

इसके साथ ही अरवल, सारण जिले के सोनपुर, वैशाली जिले के पातेपुर, नवादा जिले के रजौली, मुजफ्फरपुर के कटरा, भोजपुर के पीरो जिला निबंधन कार्यालय में भी ऑनलाइन आवेदन लेने का काम शुरू हो गया है. बता दें कि निबंधन विभाग पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में बिहटा, फतुहा, पटना सिटी, दानापुर निबंधन कार्यालय में ट्रायल किया था. इसके 40 दिन बाद 11 निबंधन कार्यालयों को दूसरे चरण में ऑनलाइन किया गया है.

इसके बाद से आपको अब बिहार में जमीन, मकान और फ्लैट की रजिस्ट्री का आवेदन करने के लिए निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसपर आवेदन करते ही रजिस्ट्री के लिए चालान की राशि भी ऑटोमैटिक जेनरेट हो जाएगी. जिसके बाग बैंक में इस राशि को जमा कर आपको अपलोड करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- Bihar News: जमीनी विवाद में भतीजे ने कर दी चाचा की हत्या, घर से दूर गला रेतकर फेंका

राशि अपलोड करने के बाद अब आपको ऑनलाइन माध्यम से ही रजिस्ट्री कराने के लिए तारीख और समय मिलेगी. जिसके बाद दिए गए तारीख और समय के अनुसार कार्यालय पहुंचने वाले खरीदार और विक्रेता के आधार कार्ड और अंगूठे का निशान का मिलान कर फोटो कराया जाएगा. इसके साथ ही विक्रेता और खरीदार को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करते ही जमीन, मकान, फ्लैट की खरीद-बिक्री का काम खत्म हो जाएगा.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news