Bihar News : कैंपस में संस्थान कराएगा 100 बेड के अस्पताल का निर्माण, मिलेगी कई सुविधा
Advertisement

Bihar News : कैंपस में संस्थान कराएगा 100 बेड के अस्पताल का निर्माण, मिलेगी कई सुविधा

Bihar News : छात्राओं को बेहतर शिक्षा और ट्रेनिंग देने के लिए कॉलेज उच्च क्वालिटी की शिक्षक के साथ डिजिटल क्लासरूम, हाई टेक्नोलॉजी लैब समेत उत्तम क्वालिटी की इक्विपमेंट और पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध है. 

Bihar News : कैंपस में संस्थान कराएगा 100 बेड के अस्पताल का निर्माण, मिलेगी कई सुविधा

पटना : पटना बिहटा मुख्य मार्ग स्थित बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल की स्थापना 2010 में हुई थी. जहां ए.एन.एम कोर्स का संचालन होता है. संस्थान को बिहार नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल, स्वास्थ विभाग, बिहार सरकार और इंडियन नर्सिंग काउंसिल, भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है. साथ ही बता दें कि संस्थान के द्वारा 100 बेड का अस्पताल का भी निर्माण किया जा रहा है.

बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल संचालक के अनुसार बता दें कि इस संस्थान में छात्राओं को बेहतर नर्सिंग शिक्षा उपलब्ध कराई जाती हैं. छात्राओं को बेहतर शिक्षा और ट्रेनिंग देने के लिए कॉलेज उच्च क्वालिटी की शिक्षक के साथ डिजिटल क्लासरूम, हाई टेक्नोलॉजी लैब समेत उत्तम क्वालिटी की इक्विपमेंट एवं पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध है. छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है. पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन और खेल-कूद की उचित व्यवस्था है. वहीं सभी छात्राओं को बेहतर ट्रेनिंग के लिए संस्थान के द्वारा 100 बेड का अस्पताल का भी निर्माण किया जा रहा है जहां जल्द इन छात्राओं की क्लिनिकल ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट की भी व्यवस्था कैंपस में होगी.

संस्थान का परिसर एक एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. जिसमें आधुनिक तकनीकों और गुणवत्ता संकायों के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित, ऑडियो-विज़ुअल क्लासरूम सिस्टम हैं जो केंद्रित शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए प्रवाहकीय वातावरण की सुविधा प्रदान करते हैं. प्रयोगशालाएं जिसमे आईएनसी के मानदंडों के अनुसार आधुनिक तकनीक पर आधारित पर्याप्त वैज्ञानिक उपकरणों के साथ नर्सिंग फाउंडेशन लैब, पोषण लैब, एनाटॉमी लैब, मिडवाइफरी और बाल स्वास्थ्य लैब जैसी विभिन्न प्रयोगशालाएं हैं. जिसके द्वारा छात्राओं को कुशल वायवहारिक ट्रेनिंग दिया जाता है. वही छात्राओं के लिए संस्थान मे कैंटीन की भी व्यवस्था है जहां उच्च क्वालिटी के पोशक व्यंजन छात्राओं को परोसे जाते है.

इनपुट- इश्तियाक खान

ये भी पढ़िए- देवघर में माघ पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं का लगा तांता, जलार्पण के साथ की पूजा अर्चना

 

Trending news