Bihar Heatwave Alert: सूरज के कोप और लू की लहर से धधक रहा बिहार, सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात, लगातार गिर रहा नदियों का जलस्तर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2228998

Bihar Heatwave Alert: सूरज के कोप और लू की लहर से धधक रहा बिहार, सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात, लगातार गिर रहा नदियों का जलस्तर

Bihar Heatwave Alert: राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी का असर अब नदियों पर भी पड़ने लगा है. गंगा के जलस्तर में भारी कमी देखी जा रही है. पटना के कई जगहों पर गंगा सिकुरती चली जा है. गंगा के आसपास के इलाकों में इसका काफ़ी असर पड़ रहा है. लोगों का यही मानना है कि इससे नावों के परिचालन पर भी असर पड़ रहा है.

Bihar Heatwave Alert: सूरज के कोप और लू की लहर से धधक रहा बिहार, सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात, लगातार गिर रहा नदियों का जलस्तर

Bihar Heatwave Alert: बिहार में भीषण गर्मी को लेकर पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में दो मई तक अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है. भागलपुर, पूर्णिया, दरभंगा, वाल्मीकिनगर, सुपौल, मोतिहारी, शेखपुरा सहित कई हिस्सों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है तो पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, शेखपुरा और खगड़िया में रेड अलर्ट जारी किया गया है. सीवान, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, रोहतास, भोजपुर और कैमूर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दूसरी ओर, बक्सर, मधेपुरा और सहरसा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. गर्मी इतनी है कि लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं और लू से बचने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. राज्य सरकार ने अस्पतालों को भी अलर्ट मोड में रहने की हिदायत दी है. बताया जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ से 3 मई के बाद गर्मी थोड़ी राहत मिल सकती है. 

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी का असर अब नदियों पर भी पड़ने लगा है. गंगा के जलस्तर में भारी कमी देखी जा रही है. पटना के कई जगहों पर गंगा सिकुरती चली जा है. गंगा के आसपास के इलाकों में इसका काफ़ी असर पड़ रहा है. लोगों का यही मानना है कि इससे नावों के परिचालन पर भी असर पड़ रहा है. इसके अलावा पशु पक्षियों को भी काफी परेशानी हो रही है. 

रेड जोन में भागलपुर, सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात
भागलपुर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने भागलपुर को रेड ज़ोन में रखा है. गर्म पछुआ हवा से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सड़कों पर लॉकडाउन जैसे हालात हैं. प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों को सुबह के साढ़े 10 बजे से शाम 4 बजे तक बन्द रखने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है. साथ ही लोगों से सावधानी बरतने को कहा गया है.

बेगूसराय में भी जनजीवन अस्तव्यस्त
बेगूसराय से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार, भीषण गर्मी से लोगों का जनजीवन बेहाल हो चुका है. गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं. दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिल रहा है. नगर निगम ने चौराहों पर पीने के पानी की व्यवस्था की हुई है, लेकिन वो नाकाफी साबित हो रही है. गर्मी के चलते लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं. भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कच्चे आम का पना और बेल के जूस का सेवन कर रहे हैं.

सब्जियों के दाम आसमान पर, किसान बेहाल
नालंदा से जो रिपोर्ट आ रही है, उसके अनुसार तेज पछुवा हवा और लू के कारण किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. एक तरफ सब्जियों की फसल बर्बाद हो रही है तो बारिश न होने से आम के पैदावार को लेकर भी तमाम तरह के सवाल उठ खड़े हुए हैं. वहीं बारिश न होने से सब्जियों की पैदावार प्रभा​वित हुई है और दाम आसमान छू रहे हैं.

गर्मी से जेब हो रही ढीली 
भीषण गर्मी से सब्जी की फसलें झुलसकर बर्बाद हो रही हैं. बिहारशरीफ सब्जी मंडी में टमाटर ₹10 किलो, परवल ₹40 किलो, बैगन ₹50 किलो और भिंडी ₹30 किलो बिक रहे हैं. किसानों का कहना है कि लू और गर्मी से खेतों में ही सब्जियां सूख रही हैं. बार-बार सिंचाई से लागत बढ़ रही है. पैदावार भी कम होने की आशंका जताई जा रही है. बिहारशरीफ सब्जी मंडी में धनिया बेच रहे मोहम्मद फिरोज का कहना है कि गर्मी की वजह से धनिया की उपज को काफी नुकसान हुआ है.

लू और प्रचंड गर्मी से लोग हुए बेहाल
बक्सर में लू और प्रचंड गर्मी के कारण पारा 43 डिग्री पहुंच गया है. सुबह से ही शरीर में जलन देने वाली धूप लोगों को परेशान कर रही है. प्रचंड गर्मी के कारण लोग अब घरों से बाहर निकलना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं. आम से लेकर खास लोग गर्मी और लू से बचने को लेकर तरल पदार्थ का सेवन कर रहे हैं. सत्तू और आम के शरबत की डिमांड बहुत बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक लू और गर्मी से निजात मिलने वाली नहीं है.

गोपालगंज में 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान

गोपालगंज में गर्मी व लू का सितम जारी है. तापमान 43 डिग्री होने के कारण प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इससे आम जनजीवन पर भी प्रभाव पड़ा है. अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी है. शहर के व्यस्ततम अम्बेडकर चौक पर भीड़ में कमी आई है. सड़कों पर वाहनों की कमी दिख रही है. गर्मी को देखते हुए गोपालगंज डीएम मकसूद आलम ने धारा 144 का प्रयोग करते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है. अब स्कूल सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच खुले रहेंगे.

सासाराम में तापमान 42 डिग्री पार 
सासाराम में पारा बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. कड़ी धूप के कारण बुजुर्ग और बच्चों को ज्यादा दिक्कतें हो रही हैं. सासाराम में तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि अप्रैल महीने में जब तापमान 42 डिग्री से ऊपर है तो आने वाले मई तथा जून में क्या स्थिति होगी? लोग किसी तरह खीरा-ककड़ी या फिर गन्ने का जूस पीकर गर्मी से निजात पाने की कोशिश कर रहे हैं.

पटना से रजनीश, सनी, भागलपुर से अश्वनी, नालंदा से ऋषिकेश, गोपालगंज से मदेश तिवारी, सासाराम से अमरजीत कुमार की रिपोर्ट

ये भी पढ़िए- Skin Care Tips: तेज गर्मी खराब कर सकती है आपकी स्किन, जानें बचाव के सही तरीके

Trending news