PM Kisan Yojna: किसानों को 13वीं किस्त का उठाना है लाभ तो जल्द कर ये काम, इस तारीख को मिलेंगे रुपये
Advertisement

PM Kisan Yojna: किसानों को 13वीं किस्त का उठाना है लाभ तो जल्द कर ये काम, इस तारीख को मिलेंगे रुपये

केंद्र सरकार ने देश भर के गरीब वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं, ताकि समय पर लोगों को आर्थिक मदद मिल सके. इन्हीं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, सिर्फ किसानों की सुविधा के लिए शुरू की गई थी.

PM Kisan Yojna: किसानों को 13वीं किस्त का उठाना है लाभ तो जल्द कर ये काम, इस तारीख को मिलेंगे रुपये

पटना : बिहार के किसान कई सालों से केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधियो योजना का लाभ उठा रहे हैं. अब तक किसानों के खाते में योजना की 12वीं किस्त आ चुकी है. जल्द ही इस महीने के आखिरी सप्ताह में योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में आने की संभावना है. इधर, किसान भी 13वीं किस्त का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. किसानों को जानकारी के लिए बता दें कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो जल्द ही करवा लें. जिन लोगो को ई-केवाईसी नहीं होगा उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

किसानों की सुविधा के लिए केंद्र ने शुरू की थी योजना
बता दें कि केंद्र सरकार ने देश भर के गरीब वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं, ताकि समय पर लोगों को आर्थिक मदद मिल सके. इन्हीं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, सिर्फ किसानों की सुविधा के लिए शुरू की गई थी. बता दें कि योजना के माध्यम से किसानों को सालाना छह हजार रुपये तीन अलग-अलग किस्त के रूप में देती है. बता दें कि अब तक किसानों के खाते में 12 किस्त आ चुकी है. संभावना बन रही है कि जनवरी के आखिरी सप्ताह तक योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में आ सकती है. इधर किसान भी 13वीं किस्त का बेसबरी से इंताजर कर रहे हैं.

योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों की संख्या हो सकती है कम
बता दें कि जिन किसानों  ने अपना सत्यापन नहीं कराया है  ऐसे लोगों को 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसा भी हो सकता है कि सरकार लाभार्थियों की लिस्ट से ई-केवाईसी नहीं कराने वाले को नाम तक हटा दें. सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ एक दम सख्त है. सरकार लोगों की सुविधा के लिए योजना लेकर आई है. किसानों को भी आगे बढ़कर ई-केवाईसी को करना चाहिए. 

किसानों को मिलेगी छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपये आर्थिक मदद के रूप में देगी. सरकार के द्वारा ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके दी जाएगी. अगर किसी किसान को 13वीं किस्त से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.

ये भी पढ़िए-  Chanakya Niti: आपको भी दिखते है अपने पार्टनर में ये गुण तो जीवनसाथी बनाने में न करें देरी

Trending news