Bihar School Timing: बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किया मॉडल टाइम टेबल, छुट्टी की टाइमिंग में बदलाव
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1983310

Bihar School Timing: बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किया मॉडल टाइम टेबल, छुट्टी की टाइमिंग में बदलाव

Bihar School Timing: शिक्षा विभाग के द्वारा बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों के लिए मॉडल टाइम टेबल जारी किया गया है. जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि सभी प्रकार के राजकीय प्रारंभिक एवं माध्यमिक /उच्च माध्यमिक विद्यालय हेतु मॉडल टाइम टेबल जारी किया जा रहा है.

Bihar School Timing: बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किया मॉडल टाइम टेबल, छुट्टी की टाइमिंग में बदलाव

पटना: Bihar School Timing: शिक्षा विभाग के द्वारा बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों के लिए मॉडल टाइम टेबल जारी किया गया है. जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि सभी प्रकार के राजकीय प्रारंभिक एवं माध्यमिक /उच्च माध्यमिक विद्यालय हेतु मॉडल टाइम टेबल जारी किया जा रहा है. जो कि 1 दिसंबर से प्रभावी होगा. इसके साथ ही विभाग ने 1 दिसंबर से मिशन दर्श प्रारंभ किया है जिसमें कमजोर बच्चों की विशेष कक्षाएं भी ली जाएंगी. शिक्षा विभाग के द्वारा राज्य के 40 हजार विद्यालय का निरीक्षण प्रतिदिन किया जा रहा है. विद्यालय निरीक्षक से यह स्पष्ट हुआ है कि प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालय के खुलने एवं बंद होने के समय में भिन्नता है वहीं प्रत्येक कक्षा के अवधि में भी अंतर है. यहां तक की भोजन की घंटी में भी एकरूपता नहीं है. इन कारणों को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी प्रारंभिक/ माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के मॉडल टाइम टेबल निर्धारित किया गया है.

प्रारंभिक/ माध्यमिक विद्यालयों की समय सारणी सोमवार से शनिवार

जारी किए गए समय सारणी के अनुसार 9 बजे विद्यालय खुलने का समय, 9 से 9:30 तक प्रार्थना/ योगाभ्यास /व्यायाम /ड्रिल, 9:30 से 10:10 तक पहली घंटी , 10:10 से 10:50 तक दूसरी घंटी , 10:50 से 11:30 तक तीसरी घंटी , 11:30 से 12:10 तक चौथी घंटी ,12:10 से 12:50 तक MDM एवं मध्यांतर,12:50 से 1:30 तक पांचवी घंटी ,1:30 से 2:10 तक छठी घंटी, 2:10 से 2:50 तक सातवी घंटी, 2:50 से 3:30 तक आठवी घंटी, 3:30 में छुट्टी छात्र छात्रा के लिए, 3:30 से 4:15 तक

वहीं मिशन दर्श के अंतर्गत विशेष कक्षा चलेगी,4:15 से 5 बजे तक वर्ग 1 से 2 के बच्चों को छोड़कर शेष वर्ग के बच्चों के होमवर्क को चेक करना,पाठ टीका तैयार करना,एवं मिशन दक्ष के बच्चो का प्रोफाइल तैयार करना एवं मिशन दक्ष की विशेष कक्षा लेना , साप्ताहिक मूल्यांकन के आधार पर छात्र-छात्राओं का प्रोफाइल तैयार करना ,5 बजे छुट्टी शिक्षको की होगी।

इनपुट- निषेद

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue: बिरनी में एक बार फिर मनी दिवाली, सुबोध और विश्वजीत के सुरंग से बाहर निकलने पर आतिशबाजी

 

Trending news