Bihar Board BSEB 10th Result: पांच साल बेमिसाल, बिहार बोर्ड ने पूरे देश में कर दिया कमाल
Advertisement

Bihar Board BSEB 10th Result: पांच साल बेमिसाल, बिहार बोर्ड ने पूरे देश में कर दिया कमाल

बिहार बोर्ड ने एक सप्ताह के भीतर 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जारी कर मिसाल कायम किया है. पिछले 5 साल से बिहार बोर्ड लगातार यह उपलब्धि अपने नाम करते जा रहा है. देश का कोई भी बोर्ड बिहार बोर्ड से पहले न तो परीक्षा करवा पा रहा है और न ही रिजल्ट जारी कर रहा है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार बोर्ड ने एक सप्ताह के भीतर 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जारी कर मिसाल कायम किया है. पिछले 5 साल से बिहार बोर्ड लगातार यह उपलब्धि अपने नाम करते जा रहा है. देश का कोई भी बोर्ड बिहार बोर्ड से पहले न तो परीक्षा करवा पा रहा है और न ही रिजल्ट जारी कर रहा है. बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट जारी करते हुए शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने शुक्रवार को यह बात कही. शिक्षा मंत्री ने सबसे पहले रिजल्ट घोषित करने को लेकर बिहार बोर्ड के अधिकारियों, शिक्षकों और स्कूलों को धन्यवाद ज्ञापित किया है. 

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा, यह बिहार के लिए गौरव की बात है कि लगातार पांचवीं बार पूरे देश में परीक्षा कराकर सबसे पहले रिजल्ट जारी किया गया. माननीय मुख्यमंत्री जी की जो कल्पना है, उसका फिर से पुनरावृति होते हम देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि आपने इंटर के रिजल्ट में भी देखा और मैट्रिक के रिजल्ट में भी, छात्राओं का रिजल्ट निरंतर बेहतर हो रहा है. इससे बिहार में मुख्यमंत्री का महिला सशक्तिकरण का सपना पूरा होता दिख रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल की अपेक्षा पास करने का जो प्रतिशत है, उससे इस साल का रिजल्ट बेहतर हुआ है. पिछले साल 79.11 प्रतिशत रिजल्ट आया था तो इस बार 81.4 प्रतिशत रिजल्ट आया है. शिक्षा मंत्री ने उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को बधाई दी और यह भी कहा कि जो बच्चे इस बार पास नहीं कर पाए उनको हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो गिरते हैं वहीं संभलते हैं.

 

बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. शेखपुरा के मोहम्मद रुमान अशरफ टॉप  तो औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा दूसरे नंबर पर आई हैं. तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से नालंदा की संजू कुमारी, योगापट्टी की भावना कुमारी और लखीसराय के जयनंदन कुमार पंडित आए हैं. रिजल्ट जारी करने के साथ ही बिहार सरकार और बिहार बोर्ड की ओर से टॉप र्स के लिए पुरस्कारों की भी घोषणा की गई है.

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा, प्रथम स्थान पर आने वाले को एक लाख रुपये, एक लैपटॉप  और एक किंडल ई बुक रीडर के अलावा मेडल प्रदान किया जाएगा. दूसरे स्थान पर आने वालों को 75000 रुपये, एक-एक लैपटॉप  और एक किंडल ई बुक रीडर के अलावा मेडल प्रदान किया जाएगा. तीसरे स्थान पर आने वालों को 50000 रुपये, एक-एक लैपटॉप  और किंडल ई बुक रीडर और मेडल दिया जाएगा. फोर्थ पर आने वालों को 10000 रुपये, एक-एक लैपटॉप  और एक किंडल ई बुक रीडर और मेडल प्रदान किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बिहार की शिक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. इसलिए बिहार सरकार बच्चों के प्रोत्साहन के लिए पुरस्कारों की घोषणा करती रही है. बिहार के बच्चे जागरूक हों और अभिभावक बच्चों को पढ़ाने के लिए आगे आएं, इसके लिए प्रोत्साहन राशि बढ़ा दी गई है.

Trending news