Bihar AQI Today: बिहार के शहरों की हवा जहरीली, कटिहार में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1425182

Bihar AQI Today: बिहार के शहरों की हवा जहरीली, कटिहार में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात

Bihar Air Quality Index Today: बिहार के कटिहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब हो चुका है. यहां पर एक्यूआई 400 के पार पहुंच चुका है. वहीं, पटना की भी स्थिति खराब है.

 

बिहार में सांस लेना हुआ मुश्किल. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: Bihar Air Quality Index, Bihar AQI Today: बिहार में सांस लेना मुश्किल हो गया है. यहां की हवा दिन प्रतिदिन जहरीली होती जा रही है. लोगों की सांसों में हवा नहीं, जहरीली हवा जा रही है. इक्को पार्क समेत अन्य स्थानों पर लगे पॉल्यूशन इंडिकेटर बताता है कि हवा कितनी जहरीली हो चुकी है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पास है तो पीएम 10 और PM 2.5 की मात्रा तय मात्रा से काफी अधिक. पटना में हवा की गुणवता पुअर हो चुकी है.

मोतिहारी में लोगों का घूट रहा दम
मोतिहारी में इन दिनों लोग दम घोटू हवा के बीच जीने को मजबूर है. पिछले कुछ दिनों से मोतिहारी का एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब है. मोतिहारी में सड़क किनारे पर नगर निगम द्वारा कचड़ा जलाया जा रहा, सड़कों पर धूल उड़ रहा है और रोड पर चल रहे पुराने वाहन से निकलने वाले धुंए के कारण मोतिहारी में प्रदूषण का स्तर चरम पर है. 

बेतिया में स्थिति खराब
हालात अब यह है कि मोतिहारी शहर में व्यवसाई वर्ग जिले में चल रहे पुराने वाहनों पर नकेल कसने की मांग प्रशासन से की हैं. कुछ ऐसी ही स्थिति बेतिया की है. यहां की भी हवा जहरीली हो गई है. प्रदूषण बढ़ने की वजह से AQI 337 हो गया है. 

बारिश से मिलेगी निजात
वैज्ञानिकों का कहना है कि दिवाली पर पटाखे, वाहनों के धुएं से हालत बिगड़ रहें हैं. वातावरण में नमी होने की वजह से धुंआ और धूल के कण वायुमंडल में प्रवेश नहीं कर पा रहें है जिसके वजह से परेशानी बढ़ गई है. जबतक बारिश नहीं होंगी तब तक तापमान नहीं बढ़ेगा और स्थिति ऐसी ही रहेगी.

कटिहार में स्थिति भयावाह
वहीं हाल बिहार के अन्य जिलों का भी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार को बुलेटिन जारी कर बताया कि कटिहार-402, गया-214, मोतिहारी-373, मुंगेर-177, समस्तीपुर-299, सीवान-312, आरा-202, छपरा-252, भागलपुर-202, हाजीपुर-178, बेगूसराय-305, मुजफ्फरपुर-268, किशनगंज-166, दरभंगा-312, औरंगाबाद-210, आरा-202, बिहारशरीफ-201, सासाराम-156 और पूर्णिया के मरियम नगर में 321 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया.

विशेषज्ञों ने बताए बचाव के तरीकें
इधर, हवा जहरीली होने से बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है. विशेषज्ञों की मानें तो जहां का AQI 300 के ऊपर है वहां पर वृद्धजनों और बच्चों को खास सावधानी बरतनी चाहिए और संभव हो तो कम से कम घर से बाहर निकलें. इसके साथ ही सभी लोग घर से निकलते वक्त मुंह पर मास्क लगाएं.

बता दें कि बिहार से भी खराब स्थिति दिल्ली और इसके आसपास के इलाके की हो गई है. जिसके बाद गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-4 लागू कर दिया गया.

ये भी पढ़ें-Bihar Jharkhand News Live: झारखंड में जारी है Income Tax की Raid, निशाने पर नेता और व्यापारी

Trending news