BSEB 12th Results 2023: SMS और Website के अलावा यहां भी देख सकते हैं 'Bihar Board 2023' का रिजल्ट, जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1615688

BSEB 12th Results 2023: SMS और Website के अलावा यहां भी देख सकते हैं 'Bihar Board 2023' का रिजल्ट, जानें पूरी प्रक्रिया

बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म हो चुकी है. अब छात्रों को सिर्फ रिजल्ट का इंतजार है. रिजल्ट आउट को लेकर बोर्ड ने किसी प्रकार की घोषणा नहीं की है, लेकिन जानकारी के अनुसार 12वीं का परिणाम जल्द ही जारी किया जा सकता है.

BSEB 12th Results 2023: SMS और Website के अलावा यहां भी देख सकते हैं 'Bihar Board 2023' का रिजल्ट, जानें पूरी प्रक्रिया

पटना: Bihar Board BSEB 12th Result, How to check: टेक्नोलॉजी ने लोगों के दिनचर्या को आसान बना दिया है. कई ऐसे काम है जो लोग टेक्नोलॉजी के माध्यम से घर पर बैठकर ही कर सकते है. शिक्षा क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा योगदान रहा है. अब बच्चे कंप्यूटर के माध्यम से घर पर बैठकर ही अपनी परीक्षा के परिणाम देख सकते है. इधर, बिहार बोर्ड ने SMS और Website के अलावा तरह-तरह की सुविधा बच्चों को दे रखी है. ताकि बच्चे अपने घर पर ही अपना परिणाम देख सकें. दरअसल, बता दें कि बिहार बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन के जानकारी के मुताबिक 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी हो सकता है.

वेबसाइट के अलावा यहां भी चेक कर सकते है परिणाम
बता दें कि बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म हो चुकी है. अब छात्रों को सिर्फ रिजल्ट का इंतजार है. रिजल्ट आउट को लेकर बोर्ड ने किसी प्रकार की घोषणा नहीं की है, लेकिन जानकारी के अनुसार 12वीं का परिणाम जल्द ही जारी किया जा सकता है. बिहार में जिन छात्र और छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी है वो SMS और Website के अलावा  Digilocker के माध्यम से भी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

SMS से ऐसे प्राप्त करें परीक्षा का परिणाम
बिहार बोर्ड ने छात्रों को एक नहीं सुविधा मुहैया कराई है. इस सुविधा से छात्र अपने 12वीं परीक्षा का परिणाम SMS के माध्यम से चेक कर सकते है. इस पूरी प्रक्रिया के लिए सबसे पहले मैसेज बॉक्स पर BSEB लिखें और इसके बाद बिना स्पेस के अपना रोलनंबर टाइप करें. जब यह कर लें तो टाइप किए हुए इस मैसेज को 56263 पर भेज दें. थोड़ी प्रतिक्षा करने के बाद SMS के माध्यम से बोर्ड द्वारा परीक्षा का परिणाम मिल जाएगा. यह बहुत ही साधारण और आसान प्रक्रिया है.

आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते है परिणाम
बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम घोषित कर सकता है. अपनी परीक्षा का परिणाम देखने के लिए विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा. यहां होमपेज पर Bihar Intermediate Result लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना लॉगिन डीटेल्स को भर लें. जब सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो सब्मिट का बटन दबा दें. जैसे ही आप बटन दबाएंगे तो 12वीं परीक्षा के नतीजे आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे.

ये भी पढ़िए-  क्या बिहार में शुरू हो गया जंगलराज पार्ट-2 ? हो रहा अपहरण पर अपहरण, किडनैपिंग इंडस्ट्री से खौफ में लोग

Trending news