Agniveer Recruitment: अग्निवीर योजना के तहत वायुसेना में होना चाहते हैं भर्ती तो इस तारीख तक करें आवेदन
Advertisement

Agniveer Recruitment: अग्निवीर योजना के तहत वायुसेना में होना चाहते हैं भर्ती तो इस तारीख तक करें आवेदन

सेना में अग्निवीर योजना के तहत अब युवाओं की भर्ती प्रक्रिया में तेजी आ गई. सेना के तीनों प्रमुख अंग आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अब युवाओं को काम करने का मौका इसी अग्निवीर योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया से गुजरकर मिल सकती है.

(फाइल फोटो)

Agniveer Recruitment: सेना में अग्निवीर योजना के तहत अब युवाओं की भर्ती प्रक्रिया में तेजी आ गई. सेना के तीनों प्रमुख अंग आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अब युवाओं को काम करने का मौका इसी अग्निवीर योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया से गुजरकर मिल सकती है. ऐसे में बिहार की राजधानी पटना से सटे बिहटा एयरफोर्स कैंप से अग्निवीर योजना के तहत एयरफोर्स के लिए भर्ती परीक्षा का आवेदन जारी किया गया है. 

अगर आप भारतीय वायु सेना में काम करने के इच्छुक हैं और आप इसकी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है. बिहटा भारतीय वायु सेना केंद्र की तरफ से अविवाहित पुरुषों और स्त्रियों के लिए अग्निवीर वायु की भर्ती निकाली गई है. जिसके लिए सेंटर की तरफ से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. ऐसे में अगर आप वायुसेना में काम करने के इच्छुक हैं तो आवेदन को तुरंत भर लें. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च है. 

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: क्या रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था! पुरानी पेंशन व्यवस्था को कैसे लागू करेगी सरकार

बता दें कि जिस किसी को भी इसके लिए आवेदन करना हो वह अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन agnipathvayu.cdac.in भर दें और इस बहाली के लिए अप्लाई कर दें. इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसकी तारीख 20 मई है. बता दें कि अग्निवीर के तहत बहाली प्रक्रिया में अब तब्दिली की गई है. पहले भर्ती प्रक्रिया के लिए शारीरिक योग्यता और मेडिकल परीक्षा की व्यवस्था थी लेकिन अब इसे बदलकर पहले परीक्षा और इसमें पास छात्रों को ही फिजिकल और मेडिकल के लिए बुलाए जाने की व्यवस्था की गई है. 

केंद्र सरकार की तरफ से पिछले साल ही अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई थी. इसके बाद पूरे देश में खूब जमकर युवाओं ने बवाल काटा था. बिहार समेत कई राज्यों में इसके खिलाफ हिंसक प्रदर्शन भी हुए थे लेकिन केंद्र सरकार ने अपने फैसले को नहीं बदला और सफलतापूर्वक इस योजना को लॉन्च किया. आज पूरे देश भर में सेना के तीनों अंग इसी योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया को अंजाम दे रहे हैं. यह दूसरी बार है जब अग्निवीर योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है. 
 

Trending news