Agniveer Recruitment 2023: बिहार के 8 जिलों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, 15 नहीं अब 20 मार्च तक होंगे रजिस्ट्रेशन
Advertisement

Agniveer Recruitment 2023: बिहार के 8 जिलों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, 15 नहीं अब 20 मार्च तक होंगे रजिस्ट्रेशन

अग्निवीर योजना के तहत अगर आप सेना भर्ती रैली में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

(फाइल फोटो)

Agniveer Recruitment 2023: अग्निवीर योजना के तहत अगर आप सेना भर्ती रैली में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, सेना भर्ती कार्यालय मुजफ्फरपुर से जुड़े बिहार के 8 जिलों पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर जिलों के अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गई है. पहले अभ्यर्थी 16 फरवरी से 15 मार्च के बीच में रजिस्ट्रेशन करा सकते थे, जिसे बढ़ाकर अब 20 मार्च कर दिया गया है. www.joinindianarmy.nic.in पर आप बढ़े हुए रजिट्रेशन डेट को कन्फर्म कर सकते हैं. आनलाइन अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में हो रही परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

अग्निवीर योजना में साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक के युवा भर्ती रैली में भाग ले सकते हैं. भर्ती रैली में अग्निवीर सामान्य डयूटी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेडमैन की भर्ती की जानी है. आनलाइन सीईई की परीक्षा इस बार पहले होगी और इसके लिए अभ्यर्थियों को 5 केंद्र सेलेक्ट करने होंगे. परीक्षा अप्रैल में कराई जाएगी. आनलाइन सीईई में पास होने वाले और मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को रैली के लिए बुलाया जाएगा, जिसकी तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा. 

रजिस्ट्रेशन, योग्यता और बोनस अंक में इस बार बदलाव किया गया है. इस बार अभ्यर्थियों को आवेदन करते वक्त नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है. अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरूआत से लेकर 4 साल का अनुबंध होगा और उसके बाद उनके प्रदर्शन के आधार पर 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेलेक्ट किया जाएगा. इन 25 प्रतिशत को 15 साल आगे के लिए सेवा करने का मौका दिया जाएगा. 4 साल बाद योजना से बाहर आने वाले अग्निवीरों को एकमुस्त निधि दी जाएगी और उन्हें केंद्र और राज्य की विभिन्न भर्तियों में छूट की सुविधा दी जाएगी. 

नई भर्ती प्रणाली में किए गए ये बदलाव 
अभ्यर्थी www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करें और उसके बाद आवेदन करें. 10वीं—12वीं में प्राप्त अंकों सहित अपना डेटा भरें. आवेदन शुल्क 250 रुपये प्रति उम्मीदवार होगा. अभ्यर्थियों को पहले कंप्यूटर केंद्रों पर आनलाइन सीईई यानी कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेना होगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को रंगीन प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इन उम्मीदवारों को भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा. एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारी भी आनलाइन सीईई में भाग ले सकते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को बोनस अंक भी होंगे. इसके बाद फिजिकल और मेडिकल होगा, जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- कौन हैं लालू के चहेते अबू दोजाना, जिनके ठिकानों पर ईडी ने लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में डाली रेड

Trending news